लॉर्ड्स टेस्ट से पहले बोले कोहली, 'कप्तान के तौर पर जो कर सकता हूं, कर रहा हूं'

भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच लॉर्ड्स पर खेले गए 17 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड ने 11 जबकि भारत ने दो टेस्ट मैच जीते हैं।

By विनीत कुमार | Published: August 08, 2018 7:57 PM

Open in App

लंदन, 8 अगस्त: लॉर्ड्स में गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वह कप्तान के तौर पर जितनी कोशिश कर सकते हैं, वे कर रहे हैं और राष्ट्रीय टीम का कप्तान होना उनके लिए सम्मान की बात है। कोहली ने ये बातें दूसरे टेस्ट से पहले बुधवार को प्रस कॉन्फ्रेंस में कही। 

पहले टेस्ट में मिली हार के बाद पत्रकारों के सवालों की बारिश के बीच  कोहली ने कहा, 'मैं कप्तान के तौर पर जितना कर सकता हूं कर रहा हूं। कप्तान को लेकर सबके अपने-अपने विचार होते हैं लेकिन मुझे लगता है कि सभी खिलाड़ियों से मेरी बातचीत अच्छी है और कप्तान के तौर पर मेरी सोच सही दिशा में है। मेरे लिए मेरी राष्ट्रीय टीम का कप्तान होना बड़ा सम्मान है।'

इंग्लैंड 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है। उसने बर्मिंघम में खेले गये पहले मैच में भारत को 31 रनों से हराया। ऐसे में भारत के सामने लॉर्ड्स में सीरीज में वापसी करने की चुनौती होगी। वैसे, भारत के लिए राहत की बात ये है कि लॉर्ड्स में उसका रिकॉर्ड अच्छा रहा है।

भारत ने 'क्रिकेट का मक्का' कहे जाने वाले इस मैदान पर 1986 में इंग्लैंड को कपिल देव की कप्तानी में हराया था। साथ ही सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने भी अपना यादगार टेस्ट डेब्यू इसी मैदान से किया था। दोनों दिग्गजों ने तब शतक जमाया था और ये मैच ड्रॉ रहा था। यही नहीं, पिछले दौरे में 2014 में लॉर्ड्स पर भारत विजयी रहा था। 

अजिंक्य रहाणे के शतक और पहली पारी में भुवनेश्वर कुमार के 6 विकेटों की मदद से भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 319 रन का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में इशांत शर्मा ने 74/7 विकेट लेते हुए इंग्लैंड को 223 रन पर समेटते हुए 95 रन से इस मैदान पर अपनी दूसरी टेस्ट जीत दर्ज की थी। भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच लॉर्ड्स पर खेले गए 17 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड ने 11 जबकि भारत ने दो टेस्ट मैच जीते हैं और चार मैच ड्रॉ रहे हैं। 

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडविराट कोहलीराहुल द्रविड़सौरव गांगुलीकपिल देवभुवनेश्वर कुमारइशांत शर्मा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या