भारत-इंग्लैंड टी20 सीरीज का पहला मैच आज, जानिए क्या है टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती

भारत ने इस सीरीज से पहले दो मैचों की टी 20 सीरीज में आयरलैंड पर 72 और 143 रन की जीत दर्ज की।

By भाषा | Published: July 2, 2018 05:28 PM2018-07-02T17:28:21+5:302018-07-03T02:18:12+5:30

india vs england t20 series 1st match preview manchester | भारत-इंग्लैंड टी20 सीरीज का पहला मैच आज, जानिए क्या है टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती

India Vs England

googleNewsNext

मैनचेस्टर, 2 जुलाई: खेल के छोटे प्रारूपों में पिछले कुछ समय में दबदबा बनाने वाली भारतीय टीम आज (मंगलवार) पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में साथ इंग्लैंड दौरे की कड़ी चुनौती की शुरुआत करेगी। इंग्लैंड की टीम ने पिछले कुछ समय में सीमित ओवरों में काफी प्रगति की है और यही विराट कोहली तथा उनकी टीम के सबसे बड़ी चुनौती होगी।

पिछले एक दशक में भारत की सीमित ओवरों की टीम के प्रदर्शन में निरंतरता देखने को मिली है जबकि इंग्लैंड ने जोस बटलर, जेसन राय और बेन स्टोक्स जैसे स्टार खिलाड़ियों की बदौलत अंतत: एकदिवसीय और टी 20 मैचों में लय हासिल की है।  अगले साल होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप में अब 12 महीने से भी कम का समय बचा है और ऐसे में दोनों टीमों के लिए यह तैयारी का भी अच्छा मौका होगा।  

आयरलैंड के खिलाफ जीत से भारत का शानदार आगाज

भारत ने इस सीरीज से पहले दो मैचों की टी 20 सीरीज में आयरलैंड पर 72 और 143 रन की जीत दर्ज की लेकिन कोहली अच्छी तरह वाकिफ हैं कि इंग्लैंड की टीम की चुनौती काफी कड़ी होगी। 

यह भी पढ़ें- टी20 ट्राई सीरीज: स्टेनलेक के कहर से पाकिस्तान पस्त, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 विकेट से हार

भारत को हालांकि इस तथ्य से आत्मविश्वास मिलेगा कि उसने अपने पिछले 20 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में से 15 में जीत दर्ज की है जिसमें श्रीलंका में निदाहस ट्राफी और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर श्रृंखला जीतना भी शामिल है। 

वनडे और टी20 में इंग्लैंड ने किया है दमदार प्रदर्शन 

इंग्लैंड की टीम ने भारत के खिलाफ श्रृंखला से ठीक पहले सीमित ओवरों में आस्ट्रेलिया को 6-0 से शिकस्त दी और इस दौरान बटलर, जेसन राय, जोनी बेयरस्टा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। जून 2017 से इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ नौ टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में से पांच में जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ मार्च में हुई त्रिकोणीय श्रृंखला में हालांकि टीम ने चार में से तीन मैच गंवाए। 

भारतीय टीम के लिए आयरलैंड दौरा अभ्यास मैचों से अधिक कुछ नहीं था और कोहली को छोड़कर शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाज रन बनाने में सफल रहे जबकि कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने प्रभावी गेंदबाजी की। 

जसप्रीत बुमराह की अंगूठे की चोट हालांकि टीम के लिए चिंता का सबब है क्योंकि वह डेथ ओवरों की गेंदबाजी में अहम भूमिका निभा रहे थे। यह देखना रोचक होगा कि उनके विकल्प के तौर पर टीम में शामिल दीपक चाहर को पदार्पण का मौका मिलता है या नहीं। सीनियर गेंदबाज उमेश यादव को हालांकि बुमराह का संभावित विकल्प माना जा रहा है। 

फरवरी के बाद यह पहला मौका था जब भारत के सभी शीर्ष खिलाड़ी एक साथ खेलते नजर आए। इस दौरान खिलाड़ियों ने आईपीएल 2018 के बाद अच्छी वापसी की। भारतीय टीम प्रबंधन के हालांकि श्रृंखला की शुरुआत में तय संयोजन के साथ उतरने की उम्मीद है। 

टीम कॉम्बिनेशन पर करनी होगी माथापच्ची

अगर किसी एक कलाई के स्पिनर को अंतिम एकादश से बाहर किया जाता है तो सिद्धार्थ कौल के नाम पर भी विचार किया जा सकता है। यह फैसला हालांकि पिच पर निर्भर करेगा लेकिन मैनचेस्टर के स्तर के हिसाब से दो दिन से काफी अधिक गर्मी पड़ी है और ऐसे में दोनों स्पिनरों को भी मौका मिल सकता है। 

यह भी पढ़ें- फर्जी डिग्री विवाद में फंसी स्टार महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर, छिन सकता पंजाब पुलिस में डीएसपी का पद

टीम में हार्दिक पंड्या एकमात्र आलराउंडर है और ऐसे में उनके भाई कृणाल और चाहर को अपनी बारी के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। मध्यक्रम में कोहली के अधिक बदलाव करने की उम्मीद नहीं है। कोहली, सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी मध्यक्रम की रीढ़ हैं जबकि मनीष पांडे की नजरें चौथे बल्लेबाज के स्थान पर टिकी हैं।  पांडे ने पिछले 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 92 की औसत और 127.18 के स्ट्राइक रेट के साथ 276 रन जुटाए हैं और उनके इस प्रदर्शन की अनदेखी करना आसान नहीं होगा। 

कोहली ने आयरलैंड में संकेत दिया था कि टीम में किसी भी स्थान के लिए समान बदलाव होगा। इसका मतलब हुआ कि बैकअप सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को बाहर बैठना पड़ सकता है और धोनी के विकल्प दिनेश कार्तिक के साथ भी ऐसा होगा। ऐसी स्थिति में भी पांडे को मौका मिलने की संभावना बढ़ जाती है। 

हालांकि अगर इस नियम पर चला जाता है तो 50 ओवर के प्रारूप में भारत की तैयारी प्रभावित हो सकती है क्योंकि राहुल और कार्तिक इस प्रारूप में मध्यक्रम में बल्लेबाजी के दावेदार हैं। 

दोनों टीम इस प्रकार है: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन , रोहित शर्मा , लोकेश राहुल , सुरेश रैना , मनीष पांडे , महेंद्र सिंह धोनी , दिनेश कार्तिक , युजवेंद्र चहल , कुलदीप यादव , कृणाल पंड्या , भुवनेश्वर कुमार , दीपक चाहर , हार्दिक पंड्या , सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव। 

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली , जोनी बेयरस्टा , जैक बाल , जोस बटलर , सैम कुरेन , एलेक्स हेल्स , क्रिस जोर्डन , लियाम प्लंकेट , आदिल राशिद , जो रूट , जेसन राय , डेविड विली और डेविड मलान। 

समय : मैच भारतीय समयानुसार रात 10 बजे शुरू होगा 

यह भी पढ़ें- DDCA चुनाव: पत्रकार रजत शर्मा चुने गए नए अध्यक्ष, राकेश कुमार बंसल होंगे उपाध्यक्ष

Open in app