Ind Vs Eng: जेम्स एंडरसन के हाथों अपना रिकॉर्ड टूटने पर ग्लेन मैक्ग्रा ने कही ये बात

टेस्ट इतिहास में वैसे सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है।

By विनीत कुमार | Published: September 12, 2018 6:30 PM

Open in App

लंदन, 12 सितंबर: इंग्लैंड ने पांचवें टेस्ट में भारत को 118 रनों से हराकर सीरीज पर पर 4-1 से कब्जा किया। इस जीत के साथ जहां एक ओर एलेस्टेयर कुक ने जहां इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा वहीं, जेम्स एंडरसन ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। एंडरसन ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गये।

एंडरसन ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट में मोहम्मद शमी को बोल्ड करते हुए अपना 564वां टेस्ट शिकार किया। एंडरसन की इस सफलता पर उन्हें हर कोई बधाई दे रहा है। मैक्ग्रा भी इसमें पीछे नहीं रहे।

वेबसाइट क्रिकेट डॉट कॉम एयू के अनुसार मैक्ग्रा ने कहा, 'मेरे पास यह रिकॉर्ड काफी दिनों तक रहा और मुझे इस पर गर्व है। इस रिकॉर्ड का जेम्स एंडरसन के हाथों टूटना और शानदार है। मेरे मन में जिमी के लिए बहुत इज्जत है। 140 से ज्यादा टेस्ट और लगातार इन क्रम को जारी रखते हुए शीर्ष पर पहुंचना वाकई लाजवाब है। मुझे खुशी है कि जिमी वहां पहुंच सके।' 

भारत के खिलाफ इंग्लैंड के सीरीज जीतने में अहम भूमिका जेम्स एंडरसन की भी रही जिन्होंने पांच मैचों की सीरीज में 24 विकेट झटके।

टेस्ट इतिहास में वैसे सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधन ने 133 मैचों में रिकॉर्ड 800 विकेट झटके। वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न हैं। वॉर्न ने अपने 145 टेस्ट मैचों के करियर में 708 विकेट झटके हैं। भारत के अनिल कुंबले 132 मैचों में 619 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडजेम्स एंडरसनमोहम्मद शमी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या