एलेस्टेयर कुक संन्यास की घोषणा के बावजूद निशाने पर, पूर्व कप्तान ने कहा- 'पांचवें टेस्ट में मौका देने की जरूरत नहीं'

कुक 2006 में इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू के बाद से अब तक इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 160 टेस्ट और 92 वनडे मैच खेल चुके हैं।

By विनीत कुमार | Published: September 5, 2018 07:15 PM2018-09-05T19:15:09+5:302018-09-05T19:15:33+5:30

india vs england david lloyd says cant see reason why alastair cook should play in 5th test | एलेस्टेयर कुक संन्यास की घोषणा के बावजूद निशाने पर, पूर्व कप्तान ने कहा- 'पांचवें टेस्ट में मौका देने की जरूरत नहीं'

एलेस्टेयर कुक (फाइल फोटो)

googleNewsNext

लंदन, 5 सितंबर: इंग्लैंड के पू्र्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के बावजूद आलोचकों के निशाने पर हैं। कुक ने इसी हफ्ते सोमवार (3 सितंबर) को इंटरनेशनल क्रिकेट संन्यास की घोषणा करते हुए साफ कर दिया था कि भारत के खिलाफ पांचवां टेस्ट उनके करियर का आखिरी टेस्ट होगा। 

हालांकि, कुक के खराब फॉर्म को देखते हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड लॉयेड ने कहा है कि इग्लिश टीम को आखिरी टेस्ट के लिए कुक को प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। लॉयड का मानना है कि कुक को मौका देने की बजाय टीम प्रबंधन को इस बात पर ध्यान देना चाहिए उनकी जगह टीम में कौन जगह पक्की करेगा। भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां और आखिरी टेस्ट लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर खेला जाना है।

बता दें कि कुक 2006 में इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू के बाद से अब तक इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 160 टेस्ट और 92 वनडे मैच खेल चुके हैं। कुक के नाम टेस्ट में 32 शतक, 5 दोहरे शतक और 56 अर्धशतक हैं। कुक इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। साथ ही वे दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में छठे स्थान पर हैं। कुक के बल्ले से टेस्ट मैचों में 12, 254 रन निकले हैं।

माना जा रहा है कि कुक को पांचवें टेस्ट में जरूर मौका मिलेगा। वैसे, 71 वर्षीय लॉयड इससे इत्तेफाक नहीं रहते। लॉयड ने ट्विटर पर लिखा, 'कुक इंग्लैंड के लिए शानदार खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने कहा है कि उनके टैंक में अब कुछ नहीं बचा है। इसलिए मुझे कोई कारण समझ नहीं आ रहा उन्हें ओवल में क्यों मौका दिया जाना चाहिए। नये खिलाड़ी को जल्द से लाने की कोशिश होनी चाहिए।'

हालांकि, लॉयड के इस सख्त बयान की सोशल मीडिया पर कई फैंस आलोचना भी कर रहे हैं। लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान अब भी अपनी बात पर डटे हुए हैं। कुक हाल के दिनों में अपने फॉर्म को लेकर जूझ रहे हैं। भारत के खिलाफ सीरीज में भी कुक अपने बल्ले से जूझ रहे हैं और चार टेस्ट मैचों में 15.57 की औसत से केवल 109 रन बना सके हैं। इंग्लैंड ने चौथा टेस्ट 60 रनों से जीतकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है।

Open in app