Viral Video: मोनालिसा की पेंटिंग गा रही गाना, इंटरनेट पर वीडियो वायरल, जानें कैसे हुआ ये अजूबा?

By अंजली चौहान | Published: April 21, 2024 05:13 PM2024-04-21T17:13:56+5:302024-04-21T17:15:02+5:30

Viral Video: एआई-जनरेटेड वीडियो में लियोनार्डो दा विंची की प्रतिष्ठित पेंटिंग मोनालिसा को ऐनी हैथवे के 'पापराजी' पर लिप-सिंक करते हुए दिखाया गया है।

watch Monalisa painting rapping video goes viral on the internet know how this miracle happened | Viral Video: मोनालिसा की पेंटिंग गा रही गाना, इंटरनेट पर वीडियो वायरल, जानें कैसे हुआ ये अजूबा?

Viral Video: मोनालिसा की पेंटिंग गा रही गाना, इंटरनेट पर वीडियो वायरल, जानें कैसे हुआ ये अजूबा?

Viral Video: लियोनार्डो दा विंची की सबसे मशहूर पेंटिंग 'मोनालिसा पेंटिंग' दुनियाभर में अपने रहस्यमय मुस्कान के लिए मशहूर है। मोनालिसा की पेंटिंग सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होती रहती है। इस बार एक अनोखा वीडियो वायरल हुआ है जिसने सभी को चौंका कर रख दिया है। दरअसल, वीडियो में मोनालिसा की पेंटिंग गाना गा रही है और वह भी होठों को हिलाते हुए मानों कोई इंसान उसे सच में गा रहा है। 

पेंटिंग कैसे गा रही गाना?

बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट की नई एआई तनकनीक ने यह नया मॉडल पेश किया है जो मानवीय चेहरों के अति-यथार्थवादी वीडियो उत्पन्न कर सकता है। VASA-1 नामक AI इमेज-टू-वीडियो मॉडल लोगों के चेहरों की स्थिर तस्वीरों को जीवंत एनिमेशन में बदल सकता है। कंपनी का कहना है कि बनाए गए वीडियो में ऑडियो से मेल खाने के लिए होंठों की गति के साथ-साथ चेहरे के भाव और सिर की गति को सिंक्रनाइज किया जाएगा ताकि यह प्राकृतिक दिखे।

हाल ही में, ऐप की क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिससे लोग हैरान हो गए हैं। एआई-जनरेटेड वीडियो में लियोनार्डो दा विंची की प्रतिष्ठित पेंटिंग मोना लिसा को ऐनी हैथवे के 'पापराजी' पर लिप-सिंक करते हुए दिखाया गया है। वीडियो में मोलालिसा रैप कर रही है। देखते ही देखते यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो देख लोगों ने एक के बाद एक इस पर प्रतिक्रिया देनी भी शुरू कर दी। 

मिन चोई द्वारा एक्स पर साझा किए गए वीडियो में कैप्शन भी दिया गया है। जिसमें लिखा है, "माइक्रोसॉफ्ट ने अभी-अभी VASA-1 को गिराया है। यह एआई एक एकल छवि को ऑडियो संदर्भ से स्पष्ट रूप से गा सकता है और बात कर सकता है। अलीबाबा के ईएमओ के समान। मोना लिसा पापराजी पर रैप कर रही है।''

इस वीडियो पर एक ओर जहां कई लोग मजाक उड़ा रहे हैं वही कुछ यूजर्स ने माइक्रोसॉफ्ट की आलोचना की है। एक यूजर ने लिखा, ''मोना लिसा क्लिप ने मुझे हंसते-हंसते फर्श पर लोटने पर मजबूर कर दिया।'' दूसरे ने कमेंट किया, ''ओह, यार। काश दा विंची ही इसका गवाह बन पाता।'' एक तीसरे ने लिखा, ''डरावना? आकर्षक? एक बात के लिए, डीपफेक क्षमता तेजी से बढ़ी... लेकिन साथ ही कुछ दिलचस्प रचनात्मक संभावनाएं भी खुलती हैं।'' चौथे ने कहा, ''डीपफेक टेक ने अभी एक भयानक छलांग लगाई है और यह जितना हमने कभी सोचा था उससे कहीं अधिक भ्रामक है।''

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, वीएएसए आकर्षक दृश्य प्रभावशाली कौशल (वीएएस) के साथ आभासी पात्रों के जीवंत बात करने वाले चेहरे बनाने के लिए एक रूपरेखा है। कंपनी ने कहा कि VASA-1, न केवल होंठों की हरकतें पैदा करने में सक्षम है जो ऑडियो के साथ उत्कृष्ट रूप से तालमेल बिठाती हैं बल्कि चेहरे की बारीकियों और प्राकृतिक सिर की गतिविधियों के एक बड़े स्पेक्ट्रम को भी कैप्चर करने में सक्षम है जो प्रामाणिकता और जीवंतता की धारणा में योगदान करती हैं। मुख्य नवाचारों में एक समग्र चेहरे की गतिशीलता और सिर की गति उत्पन्न करने वाला मॉडल शामिल है जो चेहरे के अव्यक्त स्थान में काम करता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, ''हमारी ऑनलाइन डेमो, एपीआई, उत्पाद, अतिरिक्त कार्यान्वयन विवरण या कोई संबंधित पेशकश जारी करने की कोई योजना नहीं है जब तक कि हम आश्वस्त न हो जाएं कि प्रौद्योगिकी का उपयोग जिम्मेदारी से और उचित नियमों के अनुसार किया जाएगा।''

Web Title: watch Monalisa painting rapping video goes viral on the internet know how this miracle happened

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे