IND vs ENG, 3rd Test: क्रिकेट इतिहास में सिर्फ 22 टेस्ट हुए दो दिनों में खत्म, भारत के लिए दूसरा मौका

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने 10 विकेट से जीत दर्ज की...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: February 26, 2021 9:32 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने इंग्लैंड को डे-नाइट टेस्ट में 10 विकेट से हराया।सिर्फ 2 दिनों में खत्म हुआ तीसरा टेस्ट मैच।क्रिकेट इतिहास का 22वां टेस्ट मुकाबला, जो सिर्फ 2 दिनों में खत्म हुआ।

India vs England, 3rd Test: भारत-इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच बेहद खास रहा। पहली वजह इसका डे-नाइट टेस्ट होना था, जबकि दूसरा कारण मुकाबले का महज 2 दिन में समाप्त होना।

भारत ने पहली बार अफगानिस्तान के खिलाफ किया ऐसा

टेस्ट क्रिकेट के 144 सालों के इतिहास में ऐसा महज 22वीं बार देखने को मिला, जब कोई टेस्ट हुए सिर्फ 2 दिन में खत्म हो गया। वहीं भारत के लिए यह दूसरा टेस्ट रहा। इससे पूर्व टीम इंडिया ने साल 2018 में अफगानिस्तान को बेंगलुरु में दो दिन में ही हरा दिया था। इंग्लैंड के 13 टेस्ट दो दिन में खत्म हुए हैं।

(Courtesy- लोकमत समाचार)

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच 1882 में पहली बार हुआ था ऐसा

साल 1882 में पहली कोई टेस्ट 2 दिनों में खत्म हुआ था। ये तीन दिवसीय टेस्ट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल में खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी।

भारत ने दूसरे ही दिन 10 विकेट से जीता मैच

अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाकर भारत को दूसरे दिन ही इंग्लैंड पर 10 विकेट से बड़ी जीत दिलाई। अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे अक्षर ने घरेलू मैदान पर दूसरी पारी में 32 रन देकर पांच विकेट लिए और इस तरह से मैच में 70 रन देकर 11 विकेट हासिल किए। अश्विन ने 48 रन देकर चार विकेट लिए और 400 टेस्ट विकेट के विशिष्ट क्लब में शामिल हुए।

इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 81 रन पर ढेर हो गयी जो भारत के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर है। भारत के सामने 49 रन का लक्ष्य था जो उसने दूसरे दिन तीसरे सत्र के पहले घंटे में ही बिना विकेट गंवाए हासिल कर दिया।

इंग्लैंड टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर

इस हार के साथ अब इंग्लैंड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ से बाहर हो गया है, जबकि टीम इंडिया ने अपनी उम्मीद और मजबूत कर ली है। भारत को यहां से फाइनल में पहुंचने के लिए जीत या फिर ड्रॉ की जरूरत है। यानी भारत को चौथे टेस्ट में हार से हर हाल में बचना होगा।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीमटेस्ट क्रिकेटअक्सर पटेलरविचंद्रन अश्विनडे नाइट टेस्टरोहित शर्माएमएस धोनी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या