Ind Vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे से पहले जानिए हेडिंग्ले का ये रिकॉर्ड, भारतीय फैंस होंगे निराश!

भारत ने वनडे सीरीज का पहला मैच नॉटिघंम में पहले मैच में 8 विकेट से जीता था। इसके बाद लार्ड्स में भारत को 86 रन की हार झेलनी पड़ी।

By विनीत कुमार | Published: July 17, 2018 2:55 PM

Open in App

नई दिल्ली, 17 जुलाई: इग्लैंड के खिलाफ वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला आज भारतीय टीम खेलने उतरेगी। यह मैच लीड्स के हेडिंग्ल ग्राउंड पर खेला जाना है। भारत और इंग्लैंड इस सीरीज में फिलहाल 1-1 से बराबरी पर हैं। ऐसे में टी20 सीरीज पहले ही 2-1 से अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया की कोशिश आज का मैच जीतकर एक और सीरीज अपने नाम करने की होगी। कुलदीप यादव का जादू एक बार फिर चला और भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल किया तो टीम इंडिया के लिए जीत मुश्किल भी नहीं है। हालांकि, भारत के लिए एक रिकॉर्ड डराने वाला है।

हेडिंग्ले पर खराब है भारत का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में भारत का रिकॉर्ड थोड़ा डराने वाला है। दरअसल, भारत ने इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 6 वनडे मैच खेले हैं और चार में उसे हार का सामना करना पड़ा है। केवल दो बार, साल-1990 और 2007 में भारतीय टीम यहां एक-एक मैच जीतने में कामयाब रही है।

यह भी पढ़ें- एक नया इतिहास रचने से सिर्फ 2 विकेट दूर हैं कुलदीप यादव, बनेंगे ये कमाल करने वाले दूसरे भारतीय

हेडिंग्ल में Ind Vs Eng का रिकॉर्ड

13 जुलाई 1974- इंग्लैंड की 4 विकेट से जीत2 जून 1982- इंग्लैंड की 9 विकेट से जीत18 जुलाई, 1990- भारत की 6 विकेट से जीत25 मई, 1996- इंग्लैंड की 6 विकेट से जीत2 सितंबर 2007- भारत की 38 रनों से जीत5 सितंबर 2014- इंग्लैंड की 41 रनों से जीत 

सीरीज पर टीम इंडिया की नजर 

भारत टी20 सीरीज जीत चुका है और अब 1 अगस्त से उसे इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। ऐसे में भारत की कोशिश जीत का लय बरकरार रखने की होगी। इससे सीरीज तो हाथ आएगी ही, साथ ही टेस्ट के लिए भी जीत की लय कायम रहेगी। भारत ने वनडे सीरीज का पहला मैच नॉटिघंम में पहले मैच में 8 विकेट से जीता था। इसके बाद लार्ड्स में भारत को 86 रन की हार झेलनी पड़ी।

भारत 2011 के बाद से इंग्लैंड के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज नहीं हारा है। ऐसे में भारत इस दबदबे को बराकरार रखने की कोशिश करेगा। इसके साथ ही अगर भारत जीतता है तो यह टीम की लगातार 10वीं द्विपक्षीय सीरीज जीत होगी। भारत को आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज में 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें- तीसरे वनडे से पहले मुश्किल में फंसा इंग्लैंड, चोट की वजह से इस स्टार ओपनर के खेलने पर संशय

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडक्रिकेट ग्राउंडटीम इंडियाकुलदीप यादव

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या