Ind vs ENG, 2nd T20: इंग्लैंड ने भारत को 5 विकेट से हराया, 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से की बराबरी

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच कार्डिफ के सोफिया गार्डंस स्टेडियम में खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच का लाइव अपडेट...

By सुमित राय | Published: July 06, 2018 9:13 PM

Open in App

कार्डिफ, 06 जुलाई। इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स (नाबाद 58) की धमाकेदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत को 5 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। टॉस जीतकर इंग्लैंड ने भारत को 20 ओवर में 5 विकेट लेकर 148 के स्कोर पर रोक दिया था। इसके बाद 149 रनों के लक्ष्य को पांच विकेट गंवाकर 2 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया। बता दें कि तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने केएल राहुल के शतक और कुलदीप (24/5) के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। 

India vs England, 2nd T-20 Match लाइव अपडेट -

- 149 रनों के लक्ष्य को इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स की नाबाद 58 रनों की पारी की बदौलत 19.4 ओवर में पांच विकेट गंवाकर हासिल किया।

- 20वें ओवर की पहली गेंद पर एलेक्स हेल्स ने छक्का लगाकर पूरा किया अर्धशतक। 39 गेंदों में पूरा किया पचासा।

- 19 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 137 रन। इंग्लैड को जीत के लिए आखिरी ओवर में 12 रनों की जरूरत।

- 18वें ओवर की पहली गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने जॉनी बेयरोस्टो को आउट कर इंग्लैंड को दिया पांचवां झटका। जॉनी बेयरोस्टो 18 गेंदों में 2 छक्के की मदद से 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 14वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या ने इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को आउट कर भारत को दिलाई चौथी सफलता। मोर्गन 19 गेंदों में 2 चौके की मदद से 17 बनाकर पवेलियन लौटे।

- 9 ओवर के बाद इंग्लैड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 55 रन, क्रीज पर कप्तान इयोन मोर्गन (3) और एलेक्स हेल्स (13) मौजूद।

- आठ ओवर के बाद इंग्लैड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 49 रन, क्रीज पर कप्तान इयोन मोर्गन (2) और एलेक्स हेल्स (9) मौजूद।

- सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर युजवेंद्र चहल ने जो रूट को आउट कर भारतीय टीम को दिलाई तीसरी सफलता। रूट 10 गेंदों में 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- छह ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 42 रन, क्रीज पर जो रूट और एलेक्स हेल्स मौजूद।

- पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश यादव ने जोस बटलर को आउट कर भारत को दिलाई बड़ी सफलता। बटलर 12 गेंदों में 3 चौके की मदद से 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- चार ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 28 रन, क्रीज पर जोस बटलर और जो रूट मौजूद।

- तीसरे ओवर की पहली गेंद पर उमेश यादव ने जेसन रॉय को आउट कर भारत को दिलाई पहली सफलता। जेसन रॉय 12 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- दो ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 16 रन। 

- इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय और जोस बटलर ने शुरू की पारी। भारत की ओर से उमेश यादव ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- 20 ओवर के बाद भारतीय टीम ने बनाया 148 रन और इंग्लैंड को दिया 149 रनों का लक्ष्य। अंतिम ओवरों में धोनी ने 24 गेंदों में 32 रन और हार्दिक पंड्या ने 10 गेंदों में 12 रनों की नाबाद पारी। टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा कप्तान विराट कोहली ने 47 रनों की पारी खेली।

- 18 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 115 रन, क्रीज पर महेंद्र सिंह धोनी (14) और हार्दिक पंड्या (3) मौजूद।

- 18वें ओवर की पहली गेंद पर डेविड विली ने विराट कोहली को आउट कर भारत को दिया पांचवां झटका। कप्तान कोहली 38 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्के की मदद से 47 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 16 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 101 रन, क्रीज पर विराट कोहली (39) और महेंद्र सिंह धोनी (11) मौजूद।

- 14 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 89 रन, क्रीज पर विराट कोहली (32) और महेंद्र सिंह धोनी (7) मौजूद।

- सुरेश रैना के आउट होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ग्राउंड पर आए। धोनी का यह 500वां इंटरनेशनल मैच है।

- 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर आदिल राशिन ने सुरेश रैना को आउट कर भारतीय टीम को दिया चौथा झटका। रैना 20 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाकर आउट हुए।

- 12 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 79 रन, क्रीज पर सुरेश रैना (27) और विराट कोहली (29) मौजूद।

- 10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 52 रन, क्रीज पर सुरेश रैना (16) और विराट कोहली (14) मौजूद।

- 8 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 41 रन, क्रीज पर सुरेश रैना (14) और विराट कोहली (5) मौजूद।

- पांच ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 23 रन, क्रीज पर सुरेश रैना (1) और विराट कोहली (0) मौजूद।

- पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर लियाम प्लंकेट ने केएल राहुल को आउट कर टीम इंडिया को दिया तीसरा झटका। पिछले मैच में नाबाद 101 रनों की पारी खेलने वाले राहुल 8 गेंदों में 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर लियाम प्लंकेट ने शिखर धवन को आउट कर भारतीय टीम को दिया दूसरा झटका। धवन 12 गेंदों में 1 चौके की मदद से 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- चार ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर  22 रन, क्रीज पर शिखर धवन (10) और केएल राहुल (6) मौजूद।

- दो ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर  7 रन, क्रीज पर शिखर धवन और केएल राहुल मौजूद।

- दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर जैक बॉल ने रोहित शर्मा को आउट कर भारत को दिया पहला झटका। रोहित शर्मा 9 गेंदों में सिर्फ 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- भारत की ओर से शिखर धवन और रोहित शर्मा ने शुरू की पारी, इंग्लैंड की ओर से डेविड विली ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- इंग्लैंड ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली के स्थान पर जैक बाल को जगह दी गई है। भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

- इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के टॉस जीतकर किया पहले गेंदबाजी करने का फैसला। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम पहले करेगी बल्लेबाजी।

- अगर भारतीय टीम यह सीरीज जीत जाती है तो लगातार छठी सीरीज जीत होगी। टीम इंडिया पिछले साल सितंबर से अब तक कोई टी20 सीरीज नहीं हारी है।

    

- भारतीय टीम की नजर इस मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर है तो वहीं इंग्लैंड की टीम इस मैच को जीतकर सीरीज में वापसी के इरादे से उतरी है।

- भारतीय टीम नें सीरीज के पहले मैच में केएल राहुल के शतक और कुलदीप (24/5) के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

- भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टी-20 मैचो की सीरीज का दूसरा मैच भारतीय समय के अनुसार रात 10 बजे से कार्डिफ के सोफिया गार्डंस स्टेडियम में खेला जाएगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव। 

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जोस बटलर, एलेक्स हेल्स, जॉनी बेयरोस्टो, जो रूट, डेविड विली, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद और जैक बॉल।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडटीम इंडियाविराट कोहलीएमएस धोनी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या