IND vs BAN, 1st T20I: भारत के खिलाफ टी20 इतिहास में पहली जीत दर्ज करना चाहेगा बांग्लादेश

IND vs BAN, 1st T20I: भारत ने बांग्लादेश  के खिलाफ अब तक खेले गए सभी आठ टी20 मैचों में जीत दर्ज की है। ऐसे में बांग्लादेश इस शर्मनाक रिकॉर्ड को बदलना चाहेगा।

By भाषा | Published: November 3, 2019 07:15 AM2019-11-03T07:15:49+5:302019-11-03T07:15:49+5:30

India vs Bangladesh 1st T20I Online Live Streaming: Young Indian team to battle it out against Bangladesh in toxic air | IND vs BAN, 1st T20I: भारत के खिलाफ टी20 इतिहास में पहली जीत दर्ज करना चाहेगा बांग्लादेश

IND vs BAN, 1st T20I: भारत के खिलाफ टी20 इतिहास में पहली जीत दर्ज करना चाहेगा बांग्लादेश

googleNewsNext

पिछले दो दिन से न विश्व कप की तैयारियों की चर्चा है और ना ही शाकिब अल हसन के बाहर होने के बाद की परिस्थितियों को लेकर आकलन, बहस बनी हुई है दिल्ली की 'दमघोंटू धुंध' जिसमें भारत और बांग्लादेश रविवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में दमखम दिखाकर अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के लिये खुद को परखने के प्रयास की शुरुआत करेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है और यहां तक कि स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गयी हैं लेकिन पूर्व के कटु अनुभवों के बावजूद बीसीसीआई की 'रोटेशन नीति' के तहत फिरोजशाह कोटला को मिला यह मैच आयोजित किया जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ दो साल पहले इसी तरह की परिस्थितियों में यहां टेस्ट मैच खेला गया था और तब श्रीलंकाई ही नहीं भारतीय खिलाड़ियों को भी परेशानी हुई थी। इस बार भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस तरह के 'खतरनाक' हालात में खेलकूद की किसी भी गतिविधि में शामिल होने से स्पष्ट मना किया है।

भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के क्रिकेटरों को विश्वास है कि वे इस तरह की परिस्थितियों से निबटने में सफल रहेंगे। बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो साफ कर चुके हैं कि उनके खिलाड़ियों के लिये यह बहुत बड़ा मसला नहीं है भले ही उनकी टीम 'मास्क' लगाकर अभ्यास कर रही थी।

भारतीय बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने भी कहा कि एक बार मैदान पर उतरने के बाद यह कोई मुद्दा नहीं रह जाएगा। नियमित कप्तान विराट कोहली को विश्राम दिये जाने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम बांग्लादेश पर अपनी बादशाहत कायम रखने के लिये मैदान पर उतरेगी।

भारत ने बांग्लादेश  के खिलाफ अब तक खेले गए सभी आठ टी20 मैचों में जीत दर्ज की है। ऐसे में अपने स्टार खिलाड़ी शाकिब पर प्रतिबंध लगने के कारण 'पंगु' बने बांग्लादेश के खिलाफ विजय अभियान जारी रखने में भारत को ज्यादा दिक्कत नहीं आनी चाहिए। रोहित के साथ शिखर धवन पारी का आगाज करने उतरेंगे लेकिन कोहली की अनुपस्थिति में भारत के पास विश्व कप को ध्यान में रखकर तीन टी20 मैचों की इस श्रृंखला में मध्यक्रम में प्रयोग करने का अच्छा मौका होगा।

कोहली की अनुपस्थिति में केएल राहुल तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं और भारतीय कप्तान की वापसी के बाद वह स्वाभाविक है कि धवन के लिये चुनौती पेश करना चाहेंगे। संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है और तीसरे नंबर के लिये वह भी अच्छे विकल्प हैं लेकिन उन्हें सीधे मौका मिलेगा इसकी संभावना कम है। श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे के लिये भी यह श्रृंखला महत्वपूर्ण है। उन्हें दिखाना होगा कि कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय मध्यक्रम कमजोर नहीं है। दोनों को अपनी पिछली श्रृंखलाओं में खास मौके नहीं मिले थे।

मध्यक्रम में हालांकि ऋषभ पंत पर सभी की निगाहें रहेंगी जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में नहीं खेले थे। पंत यह जानते हैं कि उन्हें विकेट के आगे और विकेट के पीछे दोनों भूमिकाओं में उम्मीदों पर खरा उतरना होगा क्योंकि सैमसन विकल्प के तौर पर टीम में मौजूद हैं। हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में आलराउंडर शिवम दुबे के पास खुद को साबित करने का यह बेहतरीन मौका है। दायें हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज और बायें हाथ के बल्लेबाज दुबे की 'बिग हिटर' बनने की क्षमता की भी यह परीक्षा होगी। अगर वह टीम में जगह बनाते हैं तो भारत दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद में से किन्हीं दो तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है।

स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल की फिर से वापसी हुई है। राहुल चाहर के रूप में टीम में एक अन्य लेग स्पिनर है। चहल वनडे विश्व कप के बाद से टीम से बाहर थे और अब वह अपनी जगह मजबूत करने पर ध्यान देंगे। जहां तक बांग्लादेश का सवाल है तो उन्हें शाकिब की बड़ी कमी खलेगी जिन्हें भ्रष्ट संपर्क की सूचना नहीं देने के कारण आईसीसी ने दो साल के लिये निलंबित कर रखा है।

बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह और कोच डोमिंगो को उम्मीद है कि खिलाड़ी इससे निराश होने के बजाय प्रेरणा लेंगे। शाकिब और तमीम इकबाल की अनुपस्थिति में बांग्लादेश की बल्लेबाजी कमजोर हो गयी है। ऐसे में महमुदुल्लाह, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम और सौम्या सरकार जैसे अनुभवी बल्लेबाजों की भूमिका महत्वपूर्ण बन जाती है।

गेंदबाजी में उसकी निगाह मुस्तफिजुर रहमान पर टिकी रहेगी। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि रोहित टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हैं या लक्ष्य का पीछा करना पसंद करते हैं। परिस्थितियों को देखकर पहले बल्लेबाजी करना सही हो सकता है लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि भारत ने जिन पिछले छह मैचों में पहले बल्लेबाजी की उनमें से चार में उसे शिकस्त मिली।

कहां देख सकेंगे मैच: भारत बनाम बांग्लादेश दिल्ली टी20 मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स 1 और स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी पर अंग्रेजी कमेंट्री और स्टार स्पोर्ट्स 3 और स्टार स्पोर्ट्स 3 एचडी पर हिंदी कमेंट्री में किया जाएगा। वहीं ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर उपलब्ध होगी।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, क्रुणाल पंड्या, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, राहुल चाहर, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर।

बांग्लादेश : महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, सौम्या सरकार, नईम शेख, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, आफिफ हुसैन, मोसद्देक हुसैन, अमीन इस्लाम, अराफात सनी, तयाजुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, शफीउल इस्लाम, अबू हैदर, अल अमीन हुसैन।

Open in app