कोहली ने पर्थ में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, बने 25 टेस्ट शतक लगाने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज

विराट कोहली पर्थ में शानदार पारी की बदौलत साल 2018 में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं।

By विनीत कुमार | Published: December 16, 2018 9:17 AM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली ने पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन लगाया 25वां शतकसबसे तेज 25 शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने कोहली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में जारी दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन विराट कोहली ने अपना 25वां टेस्ट शतक पूरा करते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। मैच के दूसरे दिन 82 रनों पर नाबाद रहे कोहली ने तीसरे दिन रविवार को मिशेल स्टार्क के ओवर में चौका लगाकर 214 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। 

इसके साथ ही भारतीय कप्तान कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर भारतीय तीसरे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। कोहली ने वीवीएस लक्ष्मण को पीछे छोड़ा। यही नहीं, कोहली सबसे कम पारियों में 25 टेस्ट शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गये। कोहली ने केवल 127 पारियों में शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा।      

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर भारतीय सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड अभी सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 टेस्ट शतक ठोके हैं। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सुनील गावस्कर (8) जबकि अब तीसरे नंबर पर कोहली (7) हैं। 

भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट शतक...

सचिन तेंदुलकर- 11 शतकसुनील गावस्कर- 8 शतकविराट कोहली- 7 शतकवीवीवएस लक्ष्मण- 6 शतकगुडप्पा विश्वनाथ और मुरली विजय- 4 शतक

सबसे कम पारियों में 25 टेस्ट शतक का रिकॉर्ड

कोहली ने मैथ्यू हेडन, गावस्कर और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा और सबसे कम पारियों में 25 टेस्ट शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं। बता दें कि सबसे कम पारियों में 25 शतक लगाने का रिकॉर्ड ब्रैडमैन के नाम है।

सबसे कम पारियों में 25 टेस्ट शतक

डॉन ब्रैडमैन- 68 पारीविराट कोहली 127 पारीसचिन तेंदुलकर- 130 पारीसुनील गावस्कर- 138 पारीमैथ्यू हेडन- 139 पारीगैरी सोबर्स- 147 पारी

कोहली पर्थ में शानदार पारी की बदौलत साल 2018 में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं। कोहली ने इस साल अब तक 12 मैच खेले हैं और 21 पारियों में 5 शतक ठोके हैं। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बांग्लादेश के मोमिनुल हक हैं जिन्होंने इस साल 4 शतक लगाये हैं।

बता दें कि पर्थ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के 326 के जवाब में भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 172 रन बना लिये थे। कोहली 181 गेंदों पर 82 रन और अजिंक्य रहाणे 103 गेंदों पर 51 रन बनाकर क्रीज पर थे। हालांकि, तीसरे दिन रहाणे बिना को रन जोड़े दिन के पहले ही ओवर में नाथन लायन का शिकार हो गये।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीडॉन ब्रैडमैनसचिन तेंदुलकरवीवीएस लक्ष्मणसुनील गावस्करअजिंक्य रहाणे

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या