IND vs AUS: टीम इंडिया और विराट कोहली ने ऐडिलेड में जीत से रचा नया इतिहास, मैच में बने ये 10 कमाल के रिकॉर्ड

India vs Australia: भारत ने ऐडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया, टीम इंडिया और विराट कोहली ने मैच में अपने नाम किए 10 कमाल के रिकॉर्ड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 10, 2018 11:53 AM

Open in App

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऐडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने मैच के पांचवें दिन 323 रन के लक्ष्य के सामने ऑस्ट्रेलिया को 291 रन पर समेट दिया और ऐडिलेड में अपनी दूसरी और ऑस्ट्रेलिया में कुल छठी टेस्ट जीत हासिल की। भारत की ये ऑस्ट्रेलिया में 10 साल बाद पहली और ऐडिलेड में 16 साल बाद पहली टेस्ट जीत है।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम और कप्तान विराट कोहली ने अपने नाम कई कमाल के रिकॉर्ड दर्ज कर लिए। आइए एक नजर डालें इन रिकॉर्ड्स पर।

ऐडिलेड में जीत से टीम इंडिया और विराट कोहली ने बनाए ये टॉप-10 रिकॉर्ड

1. इस जीत के साथ ही भारत एक ही कैलेंडर इयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में जीत हासिल करने वाला पहला एशियाई देश बन गया है।

2. इस जीत के साथ ही विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में जीत हासिल करने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं। 

3. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार (71 साल में) किसी टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीता है। इससे पहले के 11 दौरों में उसे 9 में हार मिली थी जबकि दो मैच ड्रॉ रहे थे। भारत से पहले सिर्फ पाकिस्तान (1978) ही ये कारनामा करने वाली एशियाई टीम रही है। 

4. भारत की ये ऑस्ट्रेलिया में 10 साल बाद पहली टेस्ट जीत है। आखिरी जीत 2008 में पर्थ में अनिल कुंबले की कप्तानी में मिली थी।

5. भारत ने ऐडिलेड में अपनी कुल दूसरी और 15 साल बाद पहली जीत दर्ज की। इससे पहले उसने इस मैदान पर आखिरी जीत 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में जीता था।

6. इस मैच में शतक जड़ने वाले चेतेश्वर पुजारा मैन ऑफ मैच बने। पुजारा ने एशिया के बाहर पहली बार ये अवॉर्ड जीता है।

7.ऋषभ पंत ने इस मैच में कुल 11 कैच लपके और एक मैच में सर्वाधिक कैच लपकने के जैक रसेल और एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड बराबर किया। पंत ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने, रिद्धिमान साहा (10 कैच) को पीछे छोड़ा।

8. इस मैच में दोनों टीमों के कुल 35 खिलाड़ी कैच आउट हुए, ये एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक कैच आउट होने का रिकॉर्ड है।

9. ये भारत की टेस्ट क्रिकेट में रन के लिहाज से तीसरी सबसे करीबी जीत है। इस मैच में 31 रन से जीत से पहले भारत ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से और 1972-72 में इंग्लैंड को 28 रन से हराया था।

10. पुजारा इस साल विदेशी धरती पर मिली तीनों जीतों में दोनों पारियों में 50 प्लस स्कोर बनाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। पुजारा ने इससे पहले जोहांसबर्ग की जीत में पहली पारी में 50 रन, ट्रेंट ब्रिज की जीत में दूसरी पारी में 72 रन और अब ऐडिलेड में 123 और 71 के स्कोर बनाए हैं।

टॅग्स :विराट कोहलीभारत Vs ऑस्ट्रेलियाचेतेश्वर पुजाराऋषभ पंतरिद्धिमान साहा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या