India vs Australia: टेस्ट के बाद वनडे की बारी, कल पहला वनडे, घरेलू मैदानों पर भारत का रिकॉर्ड अधिक खराब, 50 मैच में 40 हारे, जानें कहां देखें लाइव अपडेट

India vs Australia India Women vs Australia Women, 1st ODI: इंग्लैंड को रिकॉर्ड 347 रन से हराने के बाद वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 27, 2023 12:23 PM2023-12-27T12:23:53+5:302023-12-27T12:26:36+5:30

India vs Australia India Women vs Australia Women, 1st ODI After Test turn of ODI first ODI tomorrow India's record on home grounds is worse lost 40 in 50 matches know where to watch live updates | India vs Australia: टेस्ट के बाद वनडे की बारी, कल पहला वनडे, घरेलू मैदानों पर भारत का रिकॉर्ड अधिक खराब, 50 मैच में 40 हारे, जानें कहां देखें लाइव अपडेट

file photo

googleNewsNext
Highlights वनडे रिकॉर्ड सुधार पर भारतीय महिला टीम जोर देने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है।मैच भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

India vs Australia India Women vs Australia Women, 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारतीय महिला टीम जोश और जुनून में है। हालांकि एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम का हाल बहुत ही खराब है। वनडे रिकॉर्ड सुधार पर भारतीय महिला टीम जोर देने की कोशिश करेगी। 

लगातार दो टेस्ट मैच में जीत से उत्साहित भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की सीरीज में अपने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ रिकॉर्ड में सुधार करने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, मन्नत कश्यप, सैका इशाक, रेणुका सिंह ठाकुर , टिटास साधु, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, हरलीन देयोल।

ऑस्ट्रेलिया: डार्सी ब्राउन, हीथर ग्राहम, एशले गार्डनर, किम गार्थ, एलिसा हीली (कप्तान और विकेटकीपर), जेस जोनासेन, अलाना किंग, फोएबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्राथ, बेथ मूनी (विकेटकीपर), एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम।

उसने इंग्लैंड को रिकॉर्ड 347 रन से हराने के बाद वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। वनडे सीरीज के सभी मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारत आगामी मैचों में अपना विजय अभियान जारी रखने को लेकर प्रतिबद्ध है लेकिन हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होगी कि ऑस्ट्रेलिया को हराना आसान नहीं होगा।

जिसका 50 ओवर के प्रारूप में शुरू से दबदबा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 50 वनडे मैचों में भारत केवल 10 मैच में जीत दर्ज कर पाया है जबकि 40 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। घरेलू मैदानों पर भारत का रिकॉर्ड अधिक खराब है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी धरती पर जो 21 वनडे मैच खेले हैं उनमें से उसने केवल चार मैच जीते हैं, जबकि 17 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत ने फरवरी 2007 से लेकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी धरती पर जो सात मैच खेले हैं उन सभी में उसे हार झेलनी पड़ी।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में पिछले दो वनडे मैच मार्च 2012 में खेले थे, जिनमें उसे 221 रन और 5 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस श्रृंखला का पहला मैच अहमदाबाद में खेला गया था जिसमें आस्ट्रेलिया ने 30 रन से जीत दर्ज की थी। लेकिन अब भारत के पास हरमनप्रीत के रूप में नई कप्तान और अमोल मजूमदार के रूप में नया कोच है।

भारतीय टीम के पास यह 2025 में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारियों की शुरुआत करने और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने रिकॉर्ड में सुधार करने का मौका है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली इस श्रृंखला के लिए अपनी टीम में श्रेयंका पाटिल, सैका इसाक, मन्नत कश्यप और टिटास साधु के रूप में नए चेहरे शामिल किए हैं।

भारत की तरफ से इस साल तीन वनडे मैच में जेमिमा रोड्रिग्स ने सर्वाधिक 129 रन बनाए हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने 11 मैचों में एक शतक और दो अर्द्धशतक के साथ 387 रन बनाए हैं।

Open in app