भारत करेगा बधिर टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी, आठ देश लेंगे हिस्सा

Deaf T20 World Cup: भारत 23 नवंबर से शुरू होने वाले बधिर टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा, इसमें आठ देश लेंगे हिस्सा

By भाषा | Published: September 27, 2018 6:17 PM

Open in App

नई दिल्ली, 27 सितंबर: भारत इस साल 23 से 30 नवंबर के बीच गुरुग्राम में आयोजित होने वाले बधिर टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। आयोजकों ने गुरुवार को यह घोषणा की। 

इस आठ दिवसीय टूर्नामेंट में आठ देश भाग लेंगे जिनमें मेजबान भारत के अलावा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका आदि शामिल हैं। इस वर्ल्ड कप में भारत समेत आठ देशों के 200 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। 

आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। प्रत्येक टीम ग्रुप चरण में तीन-तीन मैच खेलेगी। प्रत्येक गुप से शीर्ष पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करेंगी।

इस वर्ल्ड कप की मेजबानी, भारत में इस खेल की संचालन और आयोजन संस्था डेफ क्रिकेट सोसाइटी (DSC) द्वारा किया जा रहा है। जो भारत में बधिर क्रिकेट को प्रमोट कर रही है। ये संस्था डेफ इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (Deaf ICC) से भी संबंद्ध है।

डेफ क्रिकेट सोसाइटी के महासचिव सुमित जैन ने कहा, 'क्रिकेट अभी भी देश में सबसे ज्यादा देखा और खेला जाने वाले लोकप्रिय खेल है। सिर्फ 2017 में ही इस खेल को 71.7 करोड़ लोगों ने टीवी पर देखा और इसे हर हफ्ते 27 अरब इम्प्रेशन मिले।' 

टॅग्स :क्रिकेटवर्ल्ड कप T20

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या