T20 World Cup के बाद कप्तानी छोड़ेंगे विराट कोहली, रोहित शर्मा दौड़ में सबसे आगे

विराट कोहली इसी साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद सीमित ओवरों कप्तानी पद से इस्तीफा दे देंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 16, 2021 6:44 PM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली ने 45 मैचों में भारत की कप्तानी की।टीम इंडिया को 14 बार हार मिली है जबकि 27 बार टीम विजयी रही है। विराट कोहली ने अब तक 95 एकदिवसीय मैचों में भारत का नेतृत्व किया है।

मुंबईः आईपीएल और टी20 विश्व कप से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सभी को चौंका दिया है। विराट कोहली संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में टी20 विश्व कप के बाद टी 20 कप्तानी से हटेंगे।

उप कप्तान रोहित शर्मा भारत के नए कप्तान हो सकते हैं। विराट कोहली ने घोषणा की कि वह संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के बाद भारत के टी20 कप्तान के तौर पर पद से हट जायेंगे। कोहली ने कहा कि उन्होंने अपने करीबी लोगों, मुख्य कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से सलाह मशविरा करने के बाद टी20 कप्तानी से हटने का फैसला किया।

भारत के कप्तान ने गुरुवार को एक ट्वीट में घोषणा की। कोहली ने अब तक 45 T20 मैचों में भी भारत का नेतृत्व किया है। इसमें टीम इंडिया को 14 बार हार मिली है जबकि 27 बार टीम विजयी रही है। कोहली ने अब तक 95 एकदिवसीय मैचों में भारत का नेतृत्व किया है। इसमें 27 हार और 65 जीत के साथ उनका जीत प्रतिशत 70.43 का रहा है।

रोहित शर्मा ने एकदिवसीय मैचों में 10 बार भारत का नेतृत्व किया और दो बार हारते हुए आठ मौकों पर जीत हासिल की है। रोहित शर्मा ने T20 में 19 बार कप्तानी की है। इसमें भारत को 15 में जीत मिली है जबकि चार मैच टीम इंडिया हारी है।

कोहली की कप्तानी की सबसे बड़ी चुनौती ये रही है कि उनके नेतृत्व में टीम इंडिया कभी कोई बडा आईसीसी टूर्नामेंट अभी तक नहीं जीत सकी है। हाल ही में जून में भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट  चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार मिली थी।

टॅग्स :रोहित शर्माविराट कोहलीबीसीसीआईभारतीय क्रिकेट टीमकेएल राहुलसौरव गांगुलीRajiv Shukla
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या