IND vs ENG: राजकोट में इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत के बाद WTC प्वाइंट टेबल पर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

World Test Championship Points Table: इस जीत ने भारत को श्रृंखला में 2-1 से आगे बढ़ने और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने की अनुमति दी। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम अब डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है।

By रुस्तम राणा | Published: February 18, 2024 08:30 PM2024-02-18T20:30:41+5:302024-02-18T20:30:41+5:30

India reaches second place on World Test Championship points table after historic win over England in Rajkot | IND vs ENG: राजकोट में इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत के बाद WTC प्वाइंट टेबल पर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

IND vs ENG: राजकोट में इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत के बाद WTC प्वाइंट टेबल पर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

googleNewsNext
Highlightsविश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने की अनुमति दीरोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम अब डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर हैचार टेस्ट के बाद न्यूजीलैंड 75% अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष पर बना हुआ है

IND vs ENG, 3rd Test: भारत ने रविवार को राजकोट में पांच मैचों की श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 434 रनों से हरा दिया। यह उनके 577 टेस्ट इतिहास में रनों के मामले में उनकी सबसे बड़ी जीत है, और यह पहली बार है कि उन्होंने 400 रन या उससे अधिक के अंतर से जीत हासिल की है। भारत ने 2021 में न्यूजीलैंड पर अपनी 372 रन की जीत को पीछे छोड़ दिया। इस जीत ने भारत को श्रृंखला में 2-1 से आगे बढ़ने और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने की अनुमति दी। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम अब डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है।

चक्र में चार टेस्ट के बाद न्यूजीलैंड 75% अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। भारत 59.52% के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया 55% के साथ थोड़ा पीछे है। मैच की बात करें तो यशस्वी जयसवाल के नाबाद दोहरे शतक और रवींद्र जड़ेजा के पांच विकेट की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को रिकॉर्ड 434 रनों से रौंद दिया। राजकोट में जीत के लिए 557 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढह गई और अंतिम सत्र में आठ विकेट गिर गए और चौथे दिन 122 रन पर ढेर हो गई।

अंतिम विकेट के रूप में जडेजा ने मार्क वुड को 33 रन पर आउट किया और उन्होंने पिच को चूमा जिससे भारत ने रनों के मामले में अब तक की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने पहली पारी के शतकवीर बेन डकेट सहित अपने सलामी बल्लेबाजों को खो दिया, चाय से पहले चार रन पर रन आउट हो गए और जडेजा ने अपने बाएं हाथ की स्पिन से मध्य क्रम को झकझोर दिया।

जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने पांच मैचों की श्रृंखला में अपना खराब प्रदर्शन जारी रखा और क्रमशः चार और सात रन पर आउट हो गए। कप्तान बेन स्टोक्स ने अपने ऐतिहासिक 100वें टेस्ट में भारतीय गेंदबाजी का विरोध करने का प्रयास किया, लेकिन 15 रन पर बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

बाएं हाथ के जायसवाल ने 236 गेंदों में 214 रन बनाकर विपक्षी आक्रमण को विफल कर दिया और भारत ने अपनी दूसरी पारी 430-4 पर घोषित कर दी। सलामी बल्लेबाज पीठ दर्द के कारण तीसरे दिन 104 रन पर सेवानिवृत्त होने के बाद सुबह के सत्र में बल्लेबाजी करने के लिए लौटे। उन्होंने रूट की गेंद पर सिंगल लेकर लगातार मैचों में अपना दूसरा दोहरा शतक जमाया - और खुशी से उछल पड़े।

जायसवाल ने अपनी पारी में 12 छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी की, जिसमें जेम्स एंडरसन की गेंद पर तीन सीधे छक्के शामिल थे। इंग्लैंड ने पहला मैच 28 रन से जीता लेकिन भारत ने लगातार दूसरी जीत से पहले दूसरे मैच में वापसी की। चौथा टेस्ट शुक्रवार से रांची में शुरू होगा।

Open in app