खुशखबरी! भारत ने वनडे वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई, इन देशों को भी मिला तोहफा

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे चैंपियनशिप रद्द होने के बाद 2021 में होने वाली आईसीसी महिला विश्व कप में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: April 15, 2020 8:32 PM

Open in App
ठळक मुद्दे फरवरी से 7 मार्च 2021 के बीच होगा महिला विश्व कप-2021का आयोजन।भारतीय टीम ने किया सीधा क्वालीफाई।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड में होने जा रहे विश्व कप-2021 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। आईसीसी ने बुधवार को इसकी घोषणा की है।

भारत के अलावा न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका उन टीमों में शुमार है, जिसने वनडे विश्व कप के लिए सीधा प्रवेश पा लिया है। Women's Cricket World Cup 2021 का आयोजन 6 फरवरी से 7 मार्च 2021 के बीच होना है।

आईसीसी महिला चैंपियनशिप में सभी आठ टीमें 2017-2020 के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली हैं। आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप- 2021 के मेजबान न्यूजीलैंड, और अंक तालिका में अगली टॉप-4 वाली टीमें सीधे इसके लिए क्वालीफाई करती हैं।

भारतीय टीम को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेलने के लिये सरकार से अनुमति नहीं मिली थी। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच पिछले साल जुलाई और नवंबर के बीच खेले जाने थे लेकिन यह सरकार से मंजूरी मिलने पर निर्भर था। दोनों टीमों में तीन मैचों की श्रृंखला रद्द होने के कारण बराबर अंक बांट दिए गए। 

कोविड-19 महामारी के कारण दो अन्य दौर के मैच रद्द करने पड़े। दक्षिण अफ्रीका को आस्ट्रेलिया जबकि श्रीलंका को न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी थी। इनके मामले में भी अंक बांट दिए जाएंगे। 

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, "टेक्निल कमेटी (TC) ने फैसला किया है कि आईसीसी महिला चैम्पियनशिप में सभी तीनों सीरीज में टीमें अंक साझा करेंगी, जो कॉम्पिटीशन विंडो के दौरान नहीं हुई थी।"

आईसीसी की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "ऑस्ट्रेलिया (37 अंक), इंग्लैंड (29), दक्षिण अफ्रीका (25) और अब भारत (23) शीर्ष चार होने के कारण सीधा क्वालीफाई किया है। पाकिस्तान (19), न्यूजीलैंड (17), वेस्टइंडीज (13) और श्रीलंका (5) तालिका में शेष टीमें हैं।"

ICC महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर श्रीलंका में 3-19 जुलाई से खेला जाने वाला है, लेकिन ये COVID-19 महामारी पर निर्भर है। क्वालीफायर में 10 टीमें बाकी बचे तीन स्थानों के लिए आपस में भिडेंगी। 

श्रीलंका, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के अलावा इसमें वनडे का दर्जा पाने वाले बांग्लादेश और आयरलैंड तथा क्षेत्रीय क्वालीफायर के विजेता थाईलैंड (एशिया) जिम्बाब्वे (अफ्रीका), पापुआ न्यू गिनी (पूर्व एशिया पैसेफिक), अमेरिका (अमेरिकी क्षेत्र) और नीदरलैंड (यूरोप) भाग लेंगे। 

टॅग्स :आईसीसी वीमेंस वर्ल्ड कपआईसीसीभारतीय क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमपाकिस्तान क्रिकेट टीमश्रीलंका क्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या