IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में क्यों हारी टीम इंडिया, ये हैं हार के 5 बड़े कारण

वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में खेले गए पहले वनडे में भारतीय टीम के हार के कई कारण रहे।

By सुमित राय | Published: December 16, 2019 08:02 AM2019-12-16T08:02:13+5:302019-12-16T08:02:13+5:30

Ind vs WI: 5 Reasons of Team India's defeat in 1st ODI against West Indies | IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में क्यों हारी टीम इंडिया, ये हैं हार के 5 बड़े कारण

टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई वनडे में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

googleNewsNext
Highlightsवेस्टइंडीज ने चेन्नई में खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 8 विकेट से मात दी।वेस्टइंडीज की टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है।शिमरोन हेटमायेर (139) और शाई होप (नाबाद 102) की शानदार बल्लेबाजी की।

शिमरोन हेटमायेर (139) और शाई होप (नाबाद 102) की शतकीय पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने चेन्नई में खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 8 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज की टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है।

टी20 सीरीज में जीत के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के हौंसले बुलंद थे, लेकिन टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया लड़खड़ाना गई और उसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम की हार के कई कारण रहे, जो इस प्रकार हैं।

टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर फेल

पिछले 2-3 सालों में भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर ने शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन इस मैच में टॉप ऑर्डर पूरी तरह फ्लॉप रहा। इस मैच में केएल राहुल 6 और कप्तान विराट कोहली 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रोहित शर्मा भी 36 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

तेज गेंदबाजों ने किया निराश

भारतीय टीम ने मुश्किल पिच पर 287 रनों का स्कोर खड़ा किया, लेकिन भारतीय पेसर्स वेस्टइंडीज पर दबाव नहीं बना सके। शिवम दुबे ने 7.5 ओवर में 68 रन लुटाए, जबकि मोहम्मद शमी ने 9 ओवर में 57 रन दिए। दीपक चाहर भी कुछ खास नहीं कर पाए और 10 ओवर में 48 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।

स्पिनर्स पूरी तरह हुए नाकाम

तेज गेंदबाजों ने तो भारतीय फैंस को निराश किया ही, स्पिनर्स भी इस मैच में पूरी तरह नाकाम हुए और एक भी विकेट नहीं चटका पाए। रवींद्र जडेजा ने इस मैच में 10 ओवर में 58 रन दिए, जबकि कुलदीप के 10 ओवर में 45 रन पड़े। केदार जाधव को एक ओवर ही गेंदबाजी का मौका मिला और उन्होंने 11 रन लुटा दिए।

खराब फील्डिंग फिर आई सामने

टी20 सीरीज में खराब फील्डिंग के बाद टीम इंडिया की काफी आलोचना हुई थी, लेकिन इस मैच में भी भारतीय टीम का फील्डिंग के क्षेत्र में वहीं हाल रहा। श्रेयस अय्यर ने शिमरोन हेटमायेर का आसान कैच छोड़ा, तो रोहित शर्मा ने स्लिप में शाई होप का कैच ड्रॉप कर किया। इसके अलावा भारतीय फील्डर्स के थ्रो भी सटीक नजर नहीं आए।

टीम सेलेक्शन में हुई गलती

चेन्नई की धीमी पिच पर टीम इंडिया से टीम सेलेक्शन में गलती हुई। भारतीय टीम इस मैच में चार प्रमुख गेंदबाजों के साथ उतरी थी, लेकिन उसे पांचवें गेंदबाज की कमी खली, क्योंकि शिवम दुबे (7.5 ओवर में 68 रन) और केदार जाधव (एक ओवर में 11 रन) प्रभाव नहीं छोड़ पाए। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी इस बात को माना और कहा, 'हमें लगा कि गेंदबाजी में छह विकल्प पर्याप्त होंगे, विशेषकर तब जबकि पिच धीमा खेल रही थी और केदार एक विकल्प था, लेकिन दूधिया रोशनी में यह (पिच) अलग तरह से खेली।'

Open in app