Ind vs WI: खतरे में है धोनी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, कोहली के पास है विंडीज के खिलाफ अगले मैच में तोड़ने का मौका

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली ने सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा था और विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए थे।

By सुमित राय | Published: August 29, 2019 4:19 PM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली के पास पूर्व कप्तान एमएस धोनी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है।एक जीत के साथ कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के पास पूर्व कप्तान एमएस धोनी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही इतिहास रच सकते हैं और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।

बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच 30 अगस्त यानि शुक्रवार से जमैका के सबीना पार्क क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 318 रनों से हराया था और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी।

एंटीगा में जीत दर्ज करने के साथ ही कोहली ने कप्तान के रूप में धोनी की सबसे ज्यादा 27 टेस्ट जीत की बराबरी की थी। जमैका में एक जीत कोहली की टेस्ट जीत की संख्या को कप्तान के रूप में 28 तक ले जाएगी और वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत वाले भारतीय कप्तान

कप्तानमैचजीतहारटाईड्रॉ
एमएस धोनी602718015
विराट कोहली472710010
सौरव गांगुली492113015
मोहम्मद अजहरुद्दीन471414019
सुनील गावस्कर4798030
नवाब अली पटौदी40919012

बता दें कि कोहली ने पिछले मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था और विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बन गए थे। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम घर के बाहर 12 टेस्ट मैच जीत चुकी है, जबकि गांगुली ने भारत को 11 बार विदेशी जमीन पर जीत दिलाई थी। विदेशी जमीन पर धोनी ने केवल 6 टेस्ट जीत अपने नाम की थी।

कोहली का भारतीय टेस्ट कप्तान के रूप में सर्वश्रेष्ठ जीत प्रतिशत भी है। टेस्ट मैचों में विराट कोहली की जीत की दर 57.44 प्रतिशत है। कोहली एकमात्र भारतीय कप्तान (कप्तान के रूप में 5 से ज्यादा मैच खेलने वाले) है, जिनकी जीत का प्रतिशत टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा है।

टॅग्स :विराट कोहलीएमएस धोनीसौरव गांगुलीभारत Vs वेस्टइंडीजक्रिकेट रिकॉर्डभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या