कोहली ने कप्तान के रूप में बनाया यह खास रिकॉर्ड, इंग्लैंड के इस दिग्गज बल्लेबाज को छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने 173 गेंदों में 16 चौके की मदद से टेस्ट करियर का 26वां शतक पूरा किया।

By सुमित राय | Published: October 11, 2019 1:38 PM

Open in App
ठळक मुद्देकोहली ने कप्तान के रूप में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।कोहली ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक को पीछे छोड़ दिया।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की और कप्तान के रूप में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

विराट कोहली ने इस मैच में 145 रन बनाने के साथ ही इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक को पीछे छोड़ दिया और टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें खिलाड़ी बन गए। कुक ने कप्तान के रूप में 59 मैचों में 4844 रन बनाए थे।

कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम है, जिन्होंने 109 मैचों में 8659 बनाया था। इसके बाद दूसरे और तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों के नाम हैं। एलन बॉर्डर ने 93 मैचों में 6623 रन बनाए थे, जबकि रिकी पोंटिंग के नाम 77 मैचों में 6542 रन हैं।

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड हैं, जिन्होंने 74 मैचों में 5233 रन बनाए थे इसके बाद कोहली का नंबर आता है, जो अब तक 50 मैचों में 4850 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

इस मैच में शतक लगाने के साथ ही कोहली ने कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अब कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में रिकी पोंटिंग और कोहली के नाम 19-19 शतक है। इस लिस्ट में सबसे आगे ग्रीम स्मिथ हैं, जिन्होंने कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में 25 शतक लगाए हैं।

टॅग्स :विराट कोहलीएलेस्टेयर कुकक्रिकेट रिकॉर्डभारत Vs दक्षिण अफ्रीकाभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या