Ind vs NZ, 1st ODI: कुलदीप-शमी की शानदार गेंदबाजी के बाद धवन ने दिलाई जीत, सीरीज में भारत 1-0 से आगे

India Won 1st Odi Match in New Zealand: नेपियर में खेले गए इस मैच में जीत के साथ भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

By सुमित राय | Published: January 23, 2019 02:19 PM2019-01-23T14:19:36+5:302019-01-23T14:33:48+5:30

Ind vs NZ, 1st ODI: India beat New Zealand by 8 Wicket lead in series by 1-0 | Ind vs NZ, 1st ODI: कुलदीप-शमी की शानदार गेंदबाजी के बाद धवन ने दिलाई जीत, सीरीज में भारत 1-0 से आगे

शिखर धवन (फोटो- एएफपी)

googleNewsNext

कुलदीप यादव (4 विकेट) और मोहम्मद शमी (3 विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद शिखर धवन (नाबाद 75) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। नेपियर के मैक्लीन पार्क स्टेडियम में खेले गए इस मैच में जीत के साथ भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। मोहम्मद शमी ने 6 ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट लिए और उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 157 रन ही बना पाई। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 38 ओवर में समेट दिया था। इसके बाद भारतीय टीम ने 34.5 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड में भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2015 के वर्ल्ड कप में आयरलैंड को 8 विकेट से हराया था। इसके अलावा भारत ने 1994 में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से मात दी थी।

रोहित शर्मा बना पाए सिर्फ 11 रन

158 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की ओर से शिखर धवन और रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन 9 ओवर के बाद डिनर के लिए मैच रोका गया और भारतीय बल्लेबाजों का लय टूट गया। लंच के बाद मैच शुरू होने के बाद रोहित शर्मा दूसरी गेंद पर ही 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रोहित को डग ब्रासवेल ने मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच कराया।

शिखर धवन ने पूरे किए 5000 रन

इस दौरान शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में 5000 रन पूरे किए।  धवन ने 5000 रनों का आंकड़ा 119 मैचों की 118 पारियों में हासिल किया और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही धवन ने महान बल्लेबाज ब्रायन लारा की बराबरी कर ली है। ब्रायन लारा ने भी अपने वनडे 5000 रन 118 पारियों में बनाए थे। गांगुली ने 126 मैचों में 5000 रन बनाए थे। भारत की ओर से सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड कप्तान विराट कोहली के पास है, जो 114 मैचों में इस आंकड़े तक पहुंचे थे।

सूरज की रोशनी के कारण रोकना पड़ा मैच

एक विकेट गिरने के बाद विराट कोहली ने शिखर धवन के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला, लेकिन 10 ओवर का खेल होने के बाद सूरज की रोशनी ने बल्लेबाज को परेशान किया और इस कारण मैच करीब आधे घंटे तक रोकना पड़ा। दरअसल, क्रीज पूर्व-पश्चिम फेस का था, जिस कारण सूरज की रोशनी सीधे बल्लेबाज की आखों में पड़ रही था और बॉल देखने में परेशानी हो रही थी।

एक ओवर कम किया गया मैच

आधे घंटे तक मैच रोके जाने के बाद मैच जब दोबारा शुरू हुआ तब मैच को एक ओवर कम कर दिया गया और भारतीय टीम को डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर भारतीय टीम को 156 रनों का लक्ष्य दिया गया। इसके बाद धवन और कोहली ने मिलकर शानदार बल्लेबाजी की और भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

शिखर धवन ने लगाया 26वां अर्धशतक

कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायुडू (नाबाद 13) ने शिखर धवन के साथ मिलकर 24 रनों की साझेदारी की और भारतीय टीम को जीत दिला दी। शिखर धवन ने वनडे करियर का 26वां अर्धशतक लगाया और 103 गेंदों में 6 चौके की मदद से 75 रनों की नाबाद पारी खेली।

भारत ने न्यूजीलैंड को 157 रनों पर समेट दिया

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित किया और 38 ओवर में न्यूजीलैंड को 157 रनों पर समेट दिया। न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान केन विलियमसन ने बनाए और उन्होंने 81 गेंदों में 7 चौके की मदद से 64 रनों की पारी खेली।

शमी ने न्यूजीलैंड को नहीं करने दी अच्छी शुरुआत

टॉस हारकर भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को पारी की अच्छी शुरुआत नहीं करने दी और 18 के स्कोर पर मेजबान टीम ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। मोहम्मद शमी ने मैच के दूसरे ओवर में मार्टिन गुप्टिल (5) और चौथे ओवर में कोलिन मुनरो (8) को बोल्ड कर दिया।

शमी ने 100 विकेट पूरे कर बनाया रिकॉर्ड

मार्टिन का विकेट लेने के साथ ही शमी ने वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज होने का गौरव हासिल किया है। शमी ने 56 वनडे मैचों में यह कारनामा किया है। इस क्रम में उन्होंने इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा है। इरफान ने 59 मैचों में 100 वनडे विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी। जहीर खान ने 65 मैचों में यह मुकाम छुआ था। 

केन विलियमसन को नहीं मिली किसी खिलाड़ी का साथ

दो विकेट गिरने के बाद कप्तान केन विलियमसन ने रॉस टेलर के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन युजवेंद्र चहल ने इस साझेदारी को बड़ी नहीं होने दी और टेलर 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद विलियमसन एक छोर पर टिके रहे, लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला।

शमी के बाद चहल ने तोड़ी न्यूजीलैंड की कमर

चहल ने टॉम लाथम (11) को भी अधिक समय तक मैदान पर टिकने नहीं दिया और अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर न्यूजीलैंड का चौथा झटका दिया। इसके बाद केदार जाधव ने हैनरी निकोल्स (12) कुलदीप के हाथों कैच आउट कराकर न्यूजीलैंड की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। 30वें ओवर में शमी ने मिशेल सेंटनेर (13) को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन की राह दिखाई।

सिर्फ 11 रन जोड़ पाए आखिरी तीन खिलाड़ी

146 के स्कोर पर कुलदीप ने विलियमसन को विजय शंकर के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय टीम को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। विलियमसन के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की बिखर गई और पूरी टीम 157 रनों पर सिमट गई। कुलदीप ने आखिरी तीन बल्लेबाजों डग ब्रासवेल (7), लोकी फग्युर्सन (0) और ट्रेंट बोल्ट (1) को पवेलियन भेजा। न्यूजीलैंड के आखिरी तीन बल्लेबाज टीम के स्कोर में सिर्फ 11 रन जोड़ पाए।

सबसे सफल गेंदबाज रहे कुलदीप यादव और शमी

इस मैच में भारत की ओर से कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की और सबसे अधिक विकेट लिए। कुलदीप ने 10 ओवर में 19 रन देकर चार विकेट लिए। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने 6 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए, जबकि युजवेंद्र चहल को दो और केदार जाधव को एक सफलता मिली।

Open in app