IND vs ENG: रवींद्र जडेजा का अर्धशतक, इस मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ नंबर-1 बने, सिर्फ 19 पारियों में किया कारनामा

जडेजा साल 2019 से भारत में खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस दौरान रवींद्र जडेजा ने 19 पारियों में 8 अर्धशतक लगाए हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 15, 2024 1:58 PM

Open in App
ठळक मुद्देकप्तान रोहित और रवींद्र जडेजा ने मोर्चा संभालाजडेजा ने भी अपनी फिफ्टी पूरी की टेस्ट क्रिकेट में जडेजा की ये 21वीं फिफ्टी है

IND vs ENG Test 2024 : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली भारतीय टीम एक बार सिर्फ 33 रन पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में थी लेकिन इसके बाद कप्तान रोहित और रवींद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला। पहले कप्तान रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा किया उसके बाद जडेजा ने भी अपनी फिफ्टी पूरी की। टेस्ट क्रिकेट में जडेजा की ये 21वीं फिफ्टी है।

इसी के साथ ऑलराउंडर जडेजा ने एक उपलब्धि भी हासिल की। जडेजा साल 2019 से भारत में खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस दौरान रवींद्र जडेजा ने 19 पारियों में 8 अर्धशतक लगाए हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने साल 2019 से अब तक भारत में खेले गए टेस्ट मैचों में 27 पारियों में 7 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। 22 पारियों में 6 बार ऐसा करके चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर पर हैं। 

मैच में क्या हुआ

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन तेज गेंदबाज मार्क वुड ने दो और बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टली ने एक विकेट लेकर इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई। इसके बाद रोहित और जडेजा समाचार लिखे जाने तक भारत की पारी को संभाले हुए हैं। 

वुड की गति और पिच से मिल रहे मूवमेंट के कारण भारत को शुरू में कुछ करारे झटके सहने पड़े। पहले दो मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (10) यहां कुछ खास योगदान नहीं दे पाए तथा वुड की उछाल लेती गेंद पर स्लिप में कैच देकर पवेलियन लौटे। विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में शतक बनाकर फॉर्म में वापसी करने वाले शुभमन गिल को वुड ने यहां खाता भी नहीं खोलने दिया। उन्होंने विकेटकीपर बेन फॉक्स को आसान कैच दिया। गिल की पारी केवल नौ गेंद तक सीमित रही। भारत का स्कोर तब तीन विकेट पर 33 रन हो गया जब नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे रजत पाटीदार (05) ने हार्टली की गेंद पर शॉर्ट कवर पर खड़े बेन डकेट को आसान कैच दिया। रोहित और जडेजा ने हालांकि इसके बाद अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल किया और भारत को पहले सत्र में आगे कोई झटका नहीं लगने दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, जेम्स एंडरसन, रेहान अहमद, मार्क वुड।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडरवींंद्र जडेजारोहित शर्माटेस्ट क्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या