IND vs AUS: कैसी होगी अहमदाबाद की पिच? पुजारा के सामने बड़ा मौका, जानिए संभावित प्लेइंग 11

फिलहाल अहमदाबाद के मैदान से जो तस्वीरें सामने आई हैं उनमें पिच पर घास दिखाई दे रही है लेकिन माना जा रहा है कि ये ऑस्ट्रेलिया को चकमा देने का तरीका भी हो सकता है। पारंपरिक रूप से अहमदाबाद की पिच स्पिन की मददगार ही मानी जाती है।

By शिवेंद्र राय | Published: March 07, 2023 5:37 PM

Open in App
ठळक मुद्देचौथा टेस्ट मैच 9 मार्च से अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगाअहमदाबाद में भी मिल सकती है स्पिन की मददगार पिचअंतिम 11 में हो सकती है मोहम्मद शमी की वापसी

नई दिल्ली: बार्डर-गावस्कर सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 9 मार्च से अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। नागपुर और दिल्ली में जीत दर्ज करने के बाद इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर्स के आगे भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए थे।  नाथन लियोन ने मैच में दस विकेट लिए। दूसरी पारी में लियोन ने अकेले भारत के 8 खिलाड़ियों को आउट किया था। इंदौर टेस्ट में भारत को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

ऐसे में अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या अहमदाबाद की पिच भी स्पिन की मददगार होगी या भारतीय मैनेजमेंट ने कुछ और मांग की है। फिलहाल अहमदाबाद के मैदान से जो तस्वीरें सामने आई हैं उनमें पिच पर घास दिखाई दे रही है लेकिन माना जा रहा है कि ये ऑस्ट्रेलिया को चकमा देने का तरीका भी हो सकता है। पारंपरिक रूप से अहमदाबाद की पिच स्पिन की मददगार ही मानी जाती है। 

पुराने रिकॉर्ड की बात करें तो साल 2021 में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ इस मैदान पर दो टेस्ट खेले थे और उनमें से एक टर्निंग पिच पर सिर्फ दो दिनों के अंदर खत्म हो गया था। इस बार भी स्पिन पिच के ही कयास हैं। हालांकि ये भारत के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

पुजारा के पास बड़ा मौका

अहमदाबाद में चेतेश्वर पुजारा एक खास उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 23 टेस्ट खेले हैं। इस दौरान 42 पारियों में उन्होंने 1991 रन बनाए हैं। उनका औसत 51.05 का रहा है। 9 रन बनाते ही उनके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार रन पूरे हो जाएंगे। इससे पहले सचिन तेंदुलकर, मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ और नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ही ऐसा कर पाए हैं।

गावस्कर ने दी सलाह

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच से पहले पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भारतीय बल्लेबाजों को कुछ सलाह और टिप्स दिए हैं। गावस्कर ने बताया है कि नाथन लियोन और टॉड मर्फी जैसे स्पिन गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजों को क्या रणनीति अपनानी चाहिए। गावस्कर ने कहा है कि भारतीय बल्लेबाजों को स्पिनर्स के खिलाफ झुककर खेलना चाहिए। कि कौन सी गेंद खेलनी है और कौन सी छोड़नी है। कितना आगे जाना है या बैकफुट पर जाना बेहतर है। सीधे खड़े रहने से टर्न होती गेंद पर फायदा नहीं मिला है। गावस्कर ने कहा कि यदि आप विकेटकीपर की तरह थोड़ा झुकते हैं तो उछाल को संभालने में सक्षम होंगे।

भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाअहमदाबादबीसीसीआईटेस्ट क्रिकेटरोहित शर्माचेतेश्वर पुजारा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या