पिछले साल दुनिया भर में खेले गए क्रिकेट मैचों में 13 संदेह के दायरे में: स्पोर्टरडार रिपोर्ट

दुनिया भर में 2022 में खेले गये प्रतिस्पर्धी क्रिकेट मैचों में से 13 ऐसे थे जो संदेह के दायरे में आये। ‘स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज’ द्वारा प्रकाशित समीक्षा रिपोर्ट में यह जानकारी मिली।

By भाषा | Published: March 25, 2023 12:05 PM

Open in App
ठळक मुद्देरिपोर्ट में कहा गया है कि कैलेंडर वर्ष 2022 में 92 देशों में 12 खेल स्पर्धाओं में 1212 मैच ऐसे थे जिन पर संदेह था।फुटबॉल में 775 मैचों में भ्रष्टाचार हो सकता है।इस सूची में बास्केटबॉल दूसरे नंबर पर है जिसके 220 मैच संदिग्ध थे जबकि लॉन टेनिस के 75 मैचों पर सवाल खड़ा हुआ।

नई दिल्ली: दुनिया भर में 2022 में खेले गये प्रतिस्पर्धी क्रिकेट मैचों में से 13 ऐसे थे जो संदेह के दायरे में आये। ‘स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज’ द्वारा प्रकाशित समीक्षा रिपोर्ट में यह जानकारी मिली। ‘स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज’ इकाई ‘इंटीग्रिटी’ विशेषज्ञों की एक ऐसी अंतरराष्ट्रीय टीम है जो अनियमित सट्टेबाजी, मैच फिक्सिंग और खेलों में अन्य तरह के भ्रष्टाचार का विश्लेषण करती है।

‘सट्टेबाजी, भ्रष्टाचार और मैच फिक्सिंग’ के शीर्षक वाली 28 पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि कैलेंडर वर्ष 2022 में 92 देशों में 12 खेल स्पर्धाओं में 1212 मैच ऐसे थे जिन पर संदेह था। फुटबॉल में 775 मैचों में भ्रष्टाचार हो सकता है। इस सूची में बास्केटबॉल दूसरे नंबर पर है जिसके 220 मैच संदिग्ध थे जबकि लॉन टेनिस के 75 मैचों पर सवाल खड़ा हुआ।

दिलचस्प बात यह है कि 12 खेलों में क्रिकेट में केवल 13 मैच थे जो कथित रूप से भ्रष्टाचार से लिप्त हो सकते हैं। जिससे यह खेल सूची में छठे स्थान पर है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एक साल में खेल के लिए ये 13 क्रिकेट मैच सबसे ज्यादा हो सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘हालांकि कई खेलों में संदिग्ध मैचों की अपेक्षाकृत कम संख्या रहना जारी है। लेकिन क्रिकेट के 13 मैच पर संदेह होना ‘स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज’ द्वारा दर्ज किए गए उच्चतम वार्षिक आंकड़े हैं। हैंडबॉल और फुटसल ने भी अब तक के सबसे अधिक संदिग्ध मैच दर्ज किए हैं।’’ 

टॅग्स :मैच फिक्सिंगक्रिकेटफुटबॉल
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या