CWC 2019: श्रीलंका से हार के बाद क्यों मुश्किल हुई इंग्लैंड की सेमीफाइनल की राह, जानिए वजह

England cricket team: श्रीलंका के खिलाफ मिली सनसनीखेज हार के बाद इंग्लैंड के आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के अभियान को झटका लगा है, सेमीफाइनल की उम्मीदों को झटका

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 22, 2019 11:52 AM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड ने अब तक 6 मैचों में से 4 में जीत हासिल की है और पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर हैइंग्लैंड को अपने बाकी बचे तीन मैच ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना हैइंग्लैंड की टीम इन तीनों ही टीमों के खिलाफ 1992 के बाद से वर्ल्ड कप मैच नहीं जीती है

खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड क्रिकेट टीम को शुक्रवार को लीड्स में श्रीलंका के खिलाफ मिली 20 रन से हार के बाद उनके आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के अभियान को झटका लगा है। 

इस हार के बाद इंग्लैंड की टीम 6 मैचों में 4 जीत और दो हार के साथ तीसरे नंबर पर है। इंग्लैंड ने अब तक 6 मैचों में दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान को मात दी है जबकि उसे पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी है।

वैसे तो इंग्लैंड की टीम अब भी सेमीफाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार दिख रही है, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ मिली हार से उनकी आगे की राह मुश्किल हो गई है।

श्रीलंका से हार के बाद मुश्किल हुई इंग्लैंड की सेमीफाइनल की राह

इंग्लैंड को अब अपने बाकी बचे तीन मैच ऑस्ट्रेलिया (25 जून), भारत (30 जून) और न्यूजीलैंड (3 जुलाई) के खिलाफ खेलना है। इन तीनों ही टीमों के खिलाफ इंग्लैंड की टीम पिछले 27 सालों से वर्ल्ड कप में मैच ही नहीं जीती है। 

इंग्लैंड ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार वर्ल्ड कप मैच 1992 में और न्यूजीलैंड के खिलाफ तो 1983 में जीता था। इस रिकॉर्ड को देखते हुए इंग्लैंड को

1992 वर्ल्ड कप के बाद इंग्लैंड ने इन तीन टीमों के खिलाफ जो 10 मैच खेले हैं, उनमें से उसे ऑस्ट्रेलिया से तीन बार और न्यूजीलैंड और भारत के हाथों दो-दो बार हार झेलनी पड़ी है जबकि वह दो ही मैच जीत पाई है और 2011 में भारत के खिलाफ मैच टाई रहा था।   

इंग्लैंड ने कुल मिलाकर वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ 7 में से 3 मैच जीते हैं, तीन गंवाएं हैं और एक टाई रहा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 मैचों में उसे 5 में शिकस्त मिली है जबकि 2 मैचों में जीत मिली है। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 मैचों में से इंग्लैंड ने 3 ही मैच जीते हैं जबकि 5 में उसे शिकस्त मिली है।

इन तीनों टीमों के खिलाफ रिकॉर्ड को देखते हुए खिताब की प्रबल दावेदार इंग्लैंड के सेमीफाइनल अभियान में पहुंचने पर संदेह के बादल मंडराने लगे हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इंग्लैंड की टीम क्या अपने पहले खिताब जीतने के सपने को पूरा कर पाती है या नहीं?  

श्रीलंका vs इंग्लैंड के मैच में क्या हुआ था 

टॉस हारकर पहले बैटिंग के लिए उतरी श्रीलंकाई टीम को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 232 के स्कोर पर रोक दिया। जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने 3-3 विकेट लिए जबकि आदिल राशिद ने 2 विकेट झटके। श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने 85 रन की नाबाद पारी खेलते हुए अपनी टीम को मुश्किल से उबारा। 

जवाब में वनडे की नंबर वन टीम लसिथ मलिंगा (43/4) की घातक गेंदबाज के आगे लड़खड़ा गई और 47 ओवर में 212 के स्कोर पर सिमट गई। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने 82 रन की नाबाद पारी और जो रूट ने 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन टीम लक्ष्य से 20 रन दूर रह गई।

टॅग्स :इंग्लैंड क्रिकेट टीमश्रीलंका क्रिकेट टीमआईसीसी वर्ल्ड कपअयॉन मोर्गनदिमुथ करुणारत्ने

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या