2015 से कितनी अलग है 2019 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया, जानें किन 7 खिलाड़ियों को दोबारा मिला मौका

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए चुनी गई भारतीय टीम 2015 की टीम काफी अलग है, लेकिन टीम में कुल 7 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो साल 2015 में भी वर्ल्ड कप खेल चुके हैं और उन्हें दोबारा मौका दिया गया है।

By सुमित राय | Published: April 15, 2019 5:47 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है।साल 2019 की भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2015 की टीम काफी अलग है।विराट कोहली के हाथों में होगी भारतीय क्रिकेट टीम की कमान।

इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से आयोजित होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है, जिसकी कमान विराट कोहली के हाथों में होगी। एमएस धोनी विकेटकीपर की भूमिका में दिखेंगे, जबकि युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह दूसरे विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है। वहीं, अंबाती रायुडू के स्थान पर विजय शंकर को मौका दिया है।

साल 2015 से कितनी अलग है 2019 की टीम

साल 2015 की भारतीय टीम से 2019 की टीम काफी अलग है। 2015 में टीम की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी, जबकि इस बार यह जिम्मेदारी विराट कोहली निभाएंगे। हालांकि धोनी का टीम में रहना कोहली के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है और समय-समय पर कोहली को कप्तानी के टिप्स देते रहते हैं।

2015 में टीम में चार तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया था, लेकिन इस बार सिर्फ तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है। हार्दिक पंड्या और विजय शंकर को टीम में ऑलराउंडर के रूप में शामिल किया गया है, जो तेज गेंदबाजों का साथ दे सकते हैं। इसके अलावा केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा भी विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।

इन 7 खिलाड़ियों को दोबारा मिला मौका

वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम में कुल 7 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो साल 2015 में भी वर्ल्ड कप खेल चुके हैं और उन्हें दोबारा मौका दिया गया है। साल 2015 में टीम इंडिया धोनी की कप्तानी में खेली थी, जो इस बार विकेटकीपर की भूमिका में नजर आएंगे। इस साल टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में है, जो पिछले वर्ल्ड कप में बल्लेबाज के रूप में खेले थे। इसके अलावा रोहित शर्मा, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को दोबारा वर्ल्ड कप टीम में मौका दिया गया है।

हालांकि दिनेश दिनेश कार्तिक भी पहले वर्ल्ड कप खेल चुके हैं और 2007 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। एमएस धोनी से तीन महीने पहले सितंबर 2004 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। धोनी का यह चौथा विश्व कप होगा। कोहली का यह तीसरा विश्व कप होगा, जबकि रोहित शर्मा, शिखर धवन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार 2015 विश्व कप में खेल चुके हैं।

2019 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

2015 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम : एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, स्टुअर्ट बिन्नी, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा और उमेश यादव।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपबीसीसीआईविराट कोहलीएमएस धोनीरोहित शर्माशिखर धवनरवींंद्र जडेजामोहम्मद शमीभुवनेश्वर कुमार

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या