वर्ल्ड कप में थी टीम इंडिया में 'दरार', रोहित-कोहली के खेमों में बंटे थे खिलाड़ी, शमी-जडेजा को लेकर था विवाद!

Virat Kohli Rohit Sharma Rift: एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया दो धड़ों में बंटकर खेली और रोहित-कोहली के बीच सबकुछ ठीक नहीं था

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 24, 2019 12:42 PM

Open in App
ठळक मुद्देकोहली की कप्तानी में भारतीय टीम वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारीरोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में पांच शतकों की मदद से बनाए सर्वाधिक 648 रनमीडिया रिपोर्ट्स का दावा, वर्ल्ड कप के दौरान कोहली-रोहित के खेमों में बंटकर खेली टीम इंडिया

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप अभियान न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में हार के साथ लगभग दो हफ्ते पहले खत्म हो चुका है। लेकिन टीम इंडिया में दरार और उसके के दो खेमों में बंटने की खबरों का आना जारी है। 

अब एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम वर्ल्ड कप में दो स्टार खिलाड़ियों विराट कोहली और रोहित शर्मा के खेमे में बंटकर खेली। भारतीय टीम वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रन से हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी।

वर्ल्ड कप में दो खेमों में बंटकर खेली टीम इंडिया!

गल्फ न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है, वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम दो धड़े में बंटकर खेली, जिसमें से एक कप्तान कोहली, कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण के साथ था तो वहीं दूसरा धड़ा इस वर्ल्ड कप के सबसे कामयाब बल्लेबाज रहे रोहित शर्मा के साथ।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम के दो  खेमों में बंटने की वजह कोच-कप्तान के एकतरफा फैसले, टीम चयन में गलतियां और मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को पर्याप्त मौके न देने जैसी वजहें थीं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड कप के दौरान रोहित शर्मा के एक के बाद एक शतक जड़ने से उनकी ताकत और समर्थकों की संख्या दोनों में इजाफा हुआ और उनकी राय मजबूत होती गई। 

यही वजह है कि सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद एक समूह इस विचार को आगे बढ़ा रहा था कि एक भी आईसीसी टूर्नामेंट न जीतने वाले विराट कोहली को कप्तानी से हट जाना चाहिए। इस रिपोर्ट के मुताबिक, विराट कोहली जिनके हाथों अब तक टीम इंडिया का पूरा नियंत्रण था, रोहित शर्मा के वर्ल्ड कप में जबर्दस्त सफलता से अजीब स्थिति में फंस गए थे। 

रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में 5 शतक जड़ते हुए सर्वाधिक 648 रन बनाए जबकि विराट कोहली एक भी शतक नहीं लगा सके। इस शानदार बैटिंग से निश्चित तौर पर शर्मा की टीम में स्थिति मजबूत हुई।

यही वजह है कि बीसीसीआई में एक हिस्सा भी इस बात से प्रभावित दिखा कि कप्तानी की जिम्मेदारी का बंटवारा होना चाहिए और रोहित को सीमित ओवरों की जबकि कोहली को टेस्ट कप्तान दी जानी चाहिए।

मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को लेकर नाराज था रोहित शर्मा का धड़ा!

इस रिपोर्ट के मुताबिक, रोहित शर्मा का खेमा इस बात से नाराज था कि लगातार अच्छे प्रदर्शन के बावजूद मोहम्मद शमी को बाहर कर दिया गया, जो भुवनेश्वर के चोटिल होने के बाद मौका मिलने के बाद इस वर्ल्ड कप में भारत के सबसे गेंदबाज बन गए थे। वहीं सेमीफाइनल में भारत के लिए लाजवाब पारी खेलने वाले रवींद्र जडेजा को भी कई मैचों से बाहर रखा गया।

सेमीफाइनल के दौरान इसका नजारा भी दिखा, जब भारतीय टॉप ऑर्डर के फ्लॉप रहने के बाद रवींद्र जडेजा ने अर्धशतक जड़ते हुए जीत की उम्मीद जगाई तो रोहित ड्रेसिंग रूम से उनका उत्साह बढ़ाते दिखे।

भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने यह भी स्वीकार किया था कि कुछ खिलाड़ी एक इकाई के रूप में काम कर रहे थे, लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि निर्णय लेते समय तर्क और चर्चा हो सकती है।

इससे ये भी स्पष्ट हो गया कि विराट कोहली के पास अपनी टीम में मौजूद स्टार खिलाड़ियों को संभालने की क्षमता नहीं है,  जैसा कभी सौरव गांगुली ने सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग और एमएस धोनी जैसे स्टार बल्लेबाजों को संभालकर किया था। 

कोहली ने कप्तानी छिनने के डर से नहीं छोड़ा विंडीज दौरा!

इस रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया में जैसी ही ये खबरें सामने आने लगीं कि सीमित ओवरों की कप्तानी रोहित शर्मा को दी जा सकती है, विराट कोहली ने वेस्टइंडीज दौरे से आराम लेने का अपना फैसला बदल दिया। इससे पहले कोहली के इस दौरे पर सिर्फ टेस्ट सीरीज खेलने की खबरें थीं।

लेकिन इस कथित विवाद के सामने के बाद बाद उन्होंने खुद को पूरे विंडीज दौरे के लिए उपलब्ध कराने का फैसला किया। इससे चयनकर्ताओं के पास उनकी जगह किसी और को कप्तान बनाने का मौका भी खत्म हो गया।

हालांकि, अब ये तो वक्त ही बताएगा कि क्या टीम इंडिया के दो सबसे बड़े स्टार खिलाड़ियों विराट कोहली और रोहित का ये कथित विवाद आगे थम जाएगा और वनडे और टी20 की कमान आने वाले वक्त में रोहित शर्मा को मिलेगी या नहीं?

टॅग्स :भारतीय क्रिकेट टीमविराट कोहलीरोहित शर्मामोहम्मद शमीरवींंद्र जडेजारवि शास्त्री

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या