क्रिकेट विश्व कप का इतिहास: जब कीवी बॉलर की भारतीय बल्लेबाज पर छींटाकशी से तंग हो अंपायर ने मुंह पर लगा दी टेप

14 मार्च को सुपर-6 राउंड में भारत-न्यूजीलैंड की टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने थीं। सेंचुरियन में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड 45.1 ओवर में 146 रन पर सिमट गई।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: April 23, 2019 7:40 PM

Open in App

मैच के दौरान खिलाड़ियों के बीच में अक्सर नोक-झोंक चलती रहती है, लेकिन जब खुद अंपायर ही इससे परेशान हो जाए, तो ये बहुत चौंकाने वाली बात है। कुछ ऐसा ही हुआ था विश्व कप-2003 में, जब न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने हदें ही लांघ दीं।

14 मार्च को सुपर-6 राउंड में भारत-न्यूजीलैंड की टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने थीं। सेंचुरियन में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड 45.1 ओवर में 146 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से जहीर खान ने सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए।

टीम इंडिया के सामने ये टारगेट बेहद छोटा था, लेकिन महज 21 रन तक वीरेंद्र सहवाग (1), सौरव गांगुली (3) और सचिन तेंदुलकर (15) के रूप में 3 विकेट गिर गए। मैदान पर मोहम्मद कैफ और राहुल द्रविड मौजूद थे। दोनों ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया।

न्यूजीलैंड जल्द से जल्द एक और विकेट चटका भारत को परेशानी में डालना चाहता था। टीम ने गेंदबाजी क्रेग मैकमिलन को सौंपी। इस बॉलर ने लगातार शॉर्ट पिच गेंदें फेंक कर मोहम्मद कैफ को उत्तेजित करने की कोशिश की।

जब कैफ मैकमिलन के जाल में नहीं फंसे, तो मैकमिलन ने उन पर कमेंट करने शुरू कर दिए। ये सब इतना ज्यादा हो गया कि ऑन फील्ड अंपायर परेशान हो गए। मैकमिलन जब गेंदबाजी छोर पर जा रहे थे, तो अंपायर ने उन्हें रोका और मुंह पर टेप लगा दी, जिसके बाद मैकमिलन ने कोई भी कमेंट नहीं किया।

मोहम्मद कैफ ने इस पारी में 68 रन बनाए। उनके अलावा राहुल द्रविड ने 53 रन टीम के खाते में जोड़े। दोनों ही बल्लेबाज नाबाद वापस लौटे और भारत ने ये मुकाबला 40.4 ओवर में 7 विकेट से अपने नाम कर लिया। 

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या