ICC Ranking: महिला एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में बल्लेबाजों की श्रेणी में एलीसा हेली शीर्ष पर, टॉप 10 में ये दो भारतीय खिलाड़ी

महिला विश्वकप के सेमीफाइनल से पहले एलिसा हेली महिला वनडे रैंकिंग में पांचवें पायदान पर थीं, लेकिन अब वह शीर्ष पर पहुंच गई हैं। वुमेंस ODI प्लेयर रैंकिंग्स बल्लेबाज की श्रेणी में वह 785 अंक के साथ शीर्ष पर हैं।

By रुस्तम राणा | Published: April 05, 2022 4:38 PM

Open in App
ठळक मुद्देरैंकिंग में 785 अंक के साथ शीर्ष पर एलिसा हेलीमहिला विश्वकप के फाइनल में खेली 170 रनों की पारीटॉप 10 में भारत की मिताली राज और स्मृति मंधाना शामिल

दुबई: आईसीसी महिला एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की विकेट कीपर बल्लेबाज एलिसा हेली अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण शीर्ष पर पहुंच गई हैं। वे अब दुनिया की नंबर वन महिला बल्लेबाज वन गई हैं। हाल ही में बीते वुमेंस वर्ल्ड कप में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन कर अपनी टीम क 7वीं बार विश्व चैंपियन बनाने में अहम भूमिका अदा की थी। 

785 अंक के साथ शीर्ष पर एलिसा हेली

महिला विश्वकप के सेमीफाइनल से पहले एलिसा हेली महिला वनडे रैंकिंग में पांचवें पायदान पर थीं, लेकिन अब वह शीर्ष पर पहुंच गई हैं। वुमेंस ODI प्लेयर रैंकिंग्स बल्लेबाज की श्रेणी में वह 785 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। जबकि दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की नताली सिवर हैं जिनके 750 अंक हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी तीसरे नंबर पर हैं। 

महिला विश्वकप के फाइनल में खेली 170 रनों की पारी

हीली ने विश्वकप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने 138 गेंदों का सामना करते हुए 26 चौकों की मदद से 170 रन बनाए थे। एलिसा हेली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। उन्होंने इस पूरे टूर्नामेंट में 56.55 की औसत से 509 रन बनाए, जो आईसीसी महिला विश्व कप 2022 में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। 

आईसीसी रैंकिंग में टॉप 10 की सूची में दो भारतीय

इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने पूरे टूर्नामेंट में 2 सेंचुरी जड़ी थी। इस 32 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने विकेटकीपर के रूप में 4 कैच लपके और 4 स्टंप आउट भी किये थे। बहरहाल, आईसीसी की इस ताजा रैंकिंग के टॉप 10 में दो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी शामिल हैं। मिताली राज 686 अंक के साथ सातवें पायदान पर हैं तो वहीं स्मृति मंधाना 669 अंक के साथ 9वें स्थान पर हैं।  ICC Ranking में टॉप 10 बल्लेबाज

एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया)नताली सिवर (इंग्लैंड)बेथ मूनी (ऑस्ट्रेलिया)लौरा वोलवार्ड (साउथ अफ्रीका)मेग लैनिंग (ऑस्ट्रेलिया)रेचल हेन्स (ऑस्ट्रेलिया)मिताली राज (भारत)एमी सैटर्थवेट (न्यूजीलैंड)स्मृति मंधाना (भारत)टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड)

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगमिताली राजस्मृति मंधाना
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या