आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली टॉप पर, गेंदबाजों में एंडरसन को पीछे छोड़ ये खिलाड़ी बना नंबर एक

पाकिस्तान के यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 विकेट लेने के दम पर 9 पायदान की लंबी छलांग लगायी है।

By भाषा | Published: November 28, 2018 04:09 PM2018-11-28T16:09:07+5:302018-11-28T16:09:07+5:30

icc test ranking virat kohli on top kagiso rabada becomes number 1 bowler leaving anderson behind | आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली टॉप पर, गेंदबाजों में एंडरसन को पीछे छोड़ ये खिलाड़ी बना नंबर एक

विराट कोहली (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कोहली शीर्ष पर बरकरार कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा भी टॉप-10 में, रहाणे 19वें स्थान परपाकिस्तान से यासिर शाह ने लगाई बड़ी छलांग, 10वें स्थान पर पहुंचे

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की महत्वपूर्ण श्रृंखला से पहले आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा फिर से दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गये हैं। 

आईसीसी की बुधवार को यहां जारी रैंकिंग के अनुसार कोहली के 935 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह अपने रेटिंग अंकों में सुधार की कोशिश करेंगे। कोहली की शीर्ष रैंकिंग को फिलहाल कोई खतरा नहीं है क्योंकि दूसरे नंबर पर काबिज स्टीव स्मिथ (910 अंक) का निलंबन नहीं हटाया गया है और वह आगामी श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे। इससे उनकी रेटिंग 900 अंक से नीचे खिसकनी तय है। 

गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बदलाव हुआ और रबादा फिर से नंबर एक गेंदबाज बन गये हैं। उन्होंने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन की जगह ली है जो श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाये थे। इससे एंडरसन को नौ रेटिंग अंक का नुकसान हुआ और वह अब रबादा से आठ अंक पीछे हैं। 

पाकिस्तान की न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत के बाद जारी रैंकिंग में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। रविंद्र जडेजा (पांचवें) अब भी भारत के नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं। अश्विन को ट्रेंट बोल्ट (आठवें) के दो पायदान नीचे खिसकने का फायदा मिला है।

पाकिस्तान के यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 विकेट लेने के दम पर नौ पायदान की लंबी छलांग लगायी है और वह दसवें स्थान पर पहुंच गये हैं। 

यासिर के अलावा बांग्लादेश के ताइजुल इस्लाम अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 21वें (छह पायदान ऊपर) स्थान पर पहुंच गये हैं। बेन स्टोक्स (28वें, तीन पायदान ऊपर), देवेंद्र बिशू (32वें, दो पायदान ऊपर), आदिल राशिद (करियर की सर्वश्रेष्ठ 36वीं, दो पायदान ऊपर), जैक लीच (41वें, दो पायदान ऊपर), लक्षण संदाकन (45वें, 11 पायदान ऊपर) और मालिंदा पुष्पकुमार (61वें, 15 पायदान ऊपर) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। 

भारतीय बल्लेबाजों में कोहली के अलावा केवल चेतेश्वर पुजारा (छठे) शीर्ष दस में शामिल हैं। चोटी के दस बल्लेबाजों में केवल एक अंतर आया है तथा दिनेश चंदीमल की जगह उस्मान ख्वाजा दसवें नंबर पर काबिज हो गये हैं। अजिंक्य रहाणे दो पायदान नीचे 19वें स्थान पर खिसक गये हैं जबकि लोकेश राहुल दो स्थान ऊपर संयुक्त 24वें स्थान पर पहुंच गये हैं। 

जिन बल्लेबाजों की रैंकिंग में सुधार हुआ है उनमें अजहर अली (तीन पायदान ऊपर 12वें), जॉनी बेयरस्टो (छह पायदान ऊपर 16वें), हेनरी निकोल्स (तीन पायदान ऊपर 17वें), जोस बटलर (तीन पायदान ऊपर 18वें), कुसाल मेंडिस (आठ पायदान ऊपर 20वें) मोमिनुल हक (11 पायदान ऊपर संयुक्त 24वें), स्टोक्स (पांच पायदान ऊपर 31वें) आदि भी शामिल हैं।

स्टोक्स आलरांडरों की सूची में शीर्ष पांच में पहुंच गये हैं। वह एक पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। इस सूची में शाकिब अल हसन पहले और रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

Open in app