आईसीसी टी20 विश्व कपः श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान और नीदरलैंड टीम बाहर, सेमीफाइनल की रेस में 8 टीम, देखें लिस्ट

ICC T20 World Cup 2022: न्यूजीलैंड आयरलैंड पर 35 रन की जीत के बाद टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बनी थी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 5, 2022 01:50 PM2022-11-05T13:50:28+5:302022-11-05T17:30:25+5:30

ICC T20 World Cup 2022 Sri Lanka, Ireland, Afghanistan and Netherlands team out 8 teams in semi-final race see list | आईसीसी टी20 विश्व कपः श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान और नीदरलैंड टीम बाहर, सेमीफाइनल की रेस में 8 टीम, देखें लिस्ट

इंग्लैंड और गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया में टक्कर है। 

Next
Highlightsग्रुप एक से श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान की टीम रेस से बाहर है।न्यूजीलैंड की टीम ने टिकट कटा लिया है। इंग्लैंड और गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया में टक्कर है। 

ICC T20 World Cup 2022: आईसीसी टी20 विश्व कप रोमांच दौरे में पहुंच गया है। सुपर-12 में 12 टीम मुकाबला कर रही है। गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान और नीदरलैंड टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है। न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बनी थी।

इस तरह से देखा जाए जो 3 सीट के लिए 7 टीम में टक्कर है। ग्रुप एक से ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान की टीम रेस से बाहर है। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने टिकट कटा लिया है। आस्ट्रेलिया 7 अंक के साथ तीसरे पायदान पर रहा। इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराया।

सेमीफाइनल की दृष्टि से यह मैच बेहद महत्वपूर्ण था। इंग्लैंड ने शनिवार को यहां टी20 कप सुपर-12 के ग्रुप एक के महत्वपूर्ण मैच में श्रीलंका को चार विकेट से हराकर सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई किया।इंग्लैंड इस मैच में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में पहुंच गई। मेजबान और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया बाहर हो गया।

ग्रुप दो से नीदरलैंड की टीम बाहर हो चुकी है। पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, भारत, जिंबाब्वे और बांग्लादेश एक-दूसरे को टक्कर दे रहे हैं। सेमीफाइनल के लिए 2 सीट पर 5 टीमों के बीच टक्कर है। कल (6 नवंबर) के मैच में दक्षिण अफ्रीका के सामने नीदरलैंड है।

दूसरे मैच में पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम टक्कर देंगे। तीसरे मैच में भारत और जिंबाब्वे की टीम टक्कर देते नजर आएंगे। टीम इंडिया 6 अंक के साथ पहले स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका 5 अंक के साथ दूसरे, पाकिस्तान 4 अंक के साथ तीसरे, बांग्लादेश 4 अंक के साथ चौथे और जिंबाब्वे 3 अंक के साथ 5वें स्थान पर है।

सेमीफाइनल मुकाबले 9 और 10 नवंबर को खेला जाएगा। फाइनल मैच 13 नवंबर को खेला जाएगा। गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान पर चार रन की करीबी जीत से सेमीफाइनल की धुंधली उम्मीद बरकरार रखने में सफल रहा है। इस जीत से आस्ट्रेलिया पांच मैचों में सात अंक लेकर ग्रुप एक में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

आस्ट्रेलियाई टीम हालांकि इंग्लैंड के नेट रन रेट से आगे बढ़ने में विफल रही क्योंकि ऐसा करने के लिये मेजबान टीम को आठ विकेट पर 168 रन बनाने के बाद अफगानिस्तान को 106 रन के अंदर समेटना था। इसका मतलब है कि अगर इंग्लैंड सिडनी में शनिवार को अपने अंतिम मैच में श्रीलंका को हरा देता है तो उनके भी सात अंक हो जायेंगे और वह ग्रुप एक में बेहतर नेट रन रेट की बदौलत न्यूजीलैंड के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा।

Open in app