रेड जोन में वांडर्रस की पिच, आईसीसी ने दी 'खराब' रेटिंग

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज है जिसमें किसी पिच को 'खराब' रेटिंग दी गई है।

By विनीत कुमार | Published: January 30, 2018 2:10 PM

Open in App

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान विवादों में वांडर्रस की पिच को आईसीसी ने 'पूअर' (खराब)  रेटिंग दी है। इस मैच में मैच रेफरी रहे जिम्बाब्वे के एंडी पाइक्रॉफ्ट ने वांडर्र्स को यह रेटिंग दी है। भारत इस मैच में 63 रनों से जीत हासिल करने में सफल रहा था। आईसीसी के नए नियमों के मुताबिक इस रेटिंग के बाद वांडर्रस स्टेडियम को अब तीन तीन 'डिमेरिट प्वाइंट' मिलेंगे जो अगले पांच साल तक सक्रिय रहेगा। इसका सीधा मतलब ये भी हुआ कि फिलहाल यह स्टेडियम निलंबन नहीं झेलेगा और यहां इंटरनेशनल मैच हो सकते हैं। 

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार हालांकि, इस 'डिमेरिट प्वाइंट' से स्टेडियम जरूर 'रेड जोन' में आ गया है। अगर अगले पांच साल में वांडर्रस को दो और 'डिमेरिट प्वाइंट' मिलते तो आईसीसी इस स्टेडियम पर एक साल के लिए बैन लगा देगी।

वैसे, क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) अगर चाहे तो इस रेटिंग के खिलाफ अगले दो हफ्ते के अंदर अपील कर सकती है। अगर आईसीसी अपील करती है तो इस पर आईसीसी के महाप्रबंधक (क्रिकेट) और क्रिकेट समिति के चेयरमैन सुनवाई करेंगे।

बता दें कि मैच के तीसरे-चौथे दिन से पिच को लेकर विवाद शुरू हो गया था। पिच में बड़े दरार और असमान उछाल के कारण दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने शिकायत की थी। इसके कारण तीसरे दिन का खेल जल्द खत्म करना पड़ा था। इसके बाद मैच रेफरी ने अंपायरों और दोनों टीमों के कप्तानों से भी बात की थी और फिर फैसला लिया गया कि पिच इतनी भी खराब नहीं है कि मैच को रद्द करना पड़े।

आईसीसी के नियमों के अनुसार 'खराब' पिच वह होती है जो बैट्समैन या बॉलर्स किसी को भी अत्यधिक सहायता देती है और वहां एक संतुलित मैच कराना मुश्किल हो जाता है। वांडर्रस के मामले में यह कहा गया कि ये पिच गेंदबाजों को ज्यादा सहायता दे रही थी।

बहरहाल, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज है जिसमें किसी पिच को 'खराब' रेटिंग दी गई है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के दौरान 2015 में नागपुर की पिच को खराब रेटिंग मिली थी। हाल में एशेज सीरीज के दौरान भी ऐसा ही मामला देखने को मिला था जिसमें मेलबर्न की पिच खराब रेटिंग दी गई थी।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाआईसीसीएशेज टेस्ट सीरीजMCG

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या