ICC ODI Rankings: टीम इंडिया से दूसरा वनडे हारने के बाद न्यूजीलैंड ने रैंकिंग में गंवाया अपना शीर्ष स्थान, अब नंबर 1 पर होगी भारत की नजर

टीम इंडिया के पास मंगलवार को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाने वाला अंतिम वनडे जीतने पर नंबर 1 स्थान पर जाने का मौका होगा। इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और भारत सभी 113 रेटिंग अंकों पर हैं।

By रुस्तम राणा | Published: January 22, 2023 06:07 PM2023-01-22T18:07:47+5:302023-01-22T18:11:40+5:30

ICC ODI Rankings: New Zealand dethroned after Raipur ODI hammering, India eye No. 1 spot | ICC ODI Rankings: टीम इंडिया से दूसरा वनडे हारने के बाद न्यूजीलैंड ने रैंकिंग में गंवाया अपना शीर्ष स्थान, अब नंबर 1 पर होगी भारत की नजर

ICC ODI Rankings: टीम इंडिया से दूसरा वनडे हारने के बाद न्यूजीलैंड ने रैंकिंग में गंवाया अपना शीर्ष स्थान, अब नंबर 1 पर होगी भारत की नजर

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड की जगह अब रैकिंग में शीर्ष स्थान पर विश्व चैंपियन इंग्लैंड काबिज हो गया हैटीम इंडिया के पास मंगलवार को इंदौर में नंबर 1 स्थान पर जाने का मौका होगाभारत अभी दूसरे स्थान पर है, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और भारत सभी 113 रेटिंग अंकों पर हैं

IND vs NZ 2nd ODI: रायपुर में भारत के खिलाफ 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे मैच में 8 विकेट से करारी शिकस्त के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को भारी नुकसान हुआ है। कीवी टीम ने आईसीसी की वनडे रैंकिंग में अपना नंबर 1 स्थान खो दिया है। न्यूजीलैंड की जगह अब रैकिंग में शीर्ष स्थान पर विश्व चैंपियन इंग्लैंड काबिज हो गया है। जबकि भारत तीसरे स्थान पर बना हुआ है। 

इस बीच, रोहित शर्मा की टीम इंडिया के पास मंगलवार को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाने वाला अंतिम वनडे जीतने पर नंबर 1 स्थान पर जाने का मौका होगा। इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और भारत सभी 113 रेटिंग अंकों पर हैं।

इस मैच से पहले न्यूजीलैंड 115 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर रही था। जबकि इंग्लैंड 113 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे, ऑस्ट्रेलिया 112 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज था और भारत 111 रेटिंग अंकों के साथ चौथे स्थान पर बना हुआ था। लेकिन अब भारत 113 अंकों की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर बना हुआ है। 

आईसीसी वनडे रैंकिंग की टॉप 10 टीमें

1. इंग्लैंड 
2. न्यूजीलैंड 
3. भारत
4. ऑस्ट्रेलिया
5. पाकिस्तान
6. दक्षिण अफ्रीका
7. बांग्लादेश
8. श्रीलंका
9. अफगानिस्तान
10. वेस्ट इंडीज

भारत के पास तीनों प्रारूपों में नंबर 1 बनने का अवसर है। टीम इंडिया वर्तमान में T20I में नंबर 1 और टेस्ट में नंबर 2 पर हैं। ऑस्ट्रेलिया, जो 126 अंकों के साथ टेस्ट में नंबर 1 हैं, भारत से 11 अंकों से आगे हैं। दोनों टीमें 9 फरवरी से भारत में बहुप्रतीक्षित 4-टेस्ट बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला में भिड़ेंगी। इस दौरान भारत के पास नंबर वन बनने का मौका रहेगा। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत अब तक एकदिवसीय श्रृंखला में प्रभावी रहा है, श्रृंखला के पहले मैच में हैदराबाद में एक हाई स्कोरिंग मैच जीता। शुभमन गिल के दोहरे शतक की मदद से भारत ने 8 विकेट पर 349 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड का स्कोर 6 विकेट पर 131 रन था लेकिन माइकल ब्रेसवेल के शानदार 140 रन ने उन्हें फिनिश लाइन के करीब पहुंचा दिया। मेहमान टीम को महज 12 रन से हार का सामना करना पड़ा।

हालाँकि, दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड भारतीय गेंदबाजी के सामने पस्त हो गया। मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाए, टॉम लेथम की अगुवाई में दर्शकों को 108 रन पर आउट कर दिया गया। भारत ने केवल 20.1 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस मुकाबले में कप्तान रोहित ने अर्धशतकीय पारी खेली थी।

Open in app