ICC Men's Test Player of the Year: आईसीसी पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुए भारतीय दिग्गज, इंग्लैंड टेस्ट कप्तान सहित इन खिलाड़ियों से टक्कर

ICC Men's Test Player of the Year: आर अश्विन ने 8 मैचों में 16.23 की औसत से 52 विकेट हैं। एक शतक के साथ 337 रन बनाए हैं। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 28, 2021 4:23 PM

Open in App
ठळक मुद्देगेंद के साथ अश्विन ने बल्ले से भी अमूल्य योगदान दिया।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में साल की शुरुआत शानदार रही। इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में चार मैचों में 14.72 पर 32 विकेट लिए।

ICC Men's Test Player of the Year: भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है। मेंस टेस्ट प्लेयर के दौड़ में शामिल हैं। भारतीय स्पिनर के अलावा इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, श्रीलंका के खिलाड़ी दिमुथ करुणारत्ने और न्यूजीलैंड के फास्ट गेंदबाज काइस जैमिसन भी रेस में हैं।

आर अश्विन ने 8 मैचों में 16.23 की औसत से 52 विकेट हैं। एक शतक के साथ 337 रन बनाए हैं। गेंद के साथ अश्विन ने बल्ले से भी अमूल्य योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में साल की शुरुआत शानदार रही। अश्विन ने 128 गेंदों में 29* और हनुमा विहारी के साथ मिलकर भारत को एक यादगार ड्रॉ कराया। वह इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में चार मैचों में 14.72 पर 32 विकेट लिए।

बल्लेबाजी के दिग्गज, एक स्पिन जादूगर, एक उभरता हुआ तेज-तर्रार सुपरस्टार और एक मजबूत सलामी बल्लेबाज ICC मेन्स टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर 2021 पुरस्कार के लिए हमारे नामांकित हैं। जो रूट ने इंग्लैंड के लिए 15 मैचों में छह शतकों के साथ 1708 रन बनाए हैं।

वह एक कैलेंडर वर्ष में टेस्ट क्रिकेट में 1700 से अधिक रन बनाने वाले इतिहास में केवल तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे आगे सिर्फ मोहम्मद युसूफ और सर विवियन रिचर्ड्स खड़े हैं। काइल जैमीसन ने न्यूजीलैंड के लिए 5 मैचों में 17.51 ​​की औसत से 27 विकेट लिए हैं। 105 रन बनाए हैं।

दिमुथ करुणारत्ने ने श्रीलंका के लिए 7 मैचों में 69.38 औसत के साथ 4 शतकों के साथ 902 रन बनाए हैं। श्रीलंकाई टेस्ट कप्तान ने फिर से सबसे लंबे प्रारूप में नेतृत्व किया। उन्होंने दिखाया कि वह कितने शानदार खिलाड़ी हैं और इस समय टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज होने के मामले को मजबूत किया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में एक शानदार शतक है। पल्लेकेले में दो मैचों में बांग्लादेश के खिलाफ दो शतक, जिसमें एक दोहरा शतक शामिल है।

पुरस्कार के विजेता की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी। आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘सबसे लंबे प्रारूप में भारत के महानतम मैच विजेताओं में से एक आर अश्विन ने 2021 में एक बार फिर दुनिया के शीर्ष स्पिनर में से एक के रूप में अपनी धाक जमाई। गेंद से अपनी जादूगरी के अलावा अश्विन ने बल्ले से भी उपयोगी योगदान दिया।’’

अश्विन ने साल की उम्दा शुरुआत करते हुए सिडनी टेस्ट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 128 गेंद में 29 रन की धैर्यपूर्ण पारी खेली। हनुमा विहारी के साथ उनकी साझेदारी की बदौलत भारत उस टेस्ट को ड्रॉ कराके श्रृंखला 1-1 से बराबर रखने में सफल रहा। इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर अश्विन को श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

उन्होंने चार मैचों में 14.72 के औसत से 32 विकेट चटकाने के अलावा बल्ले से 189 रन का योगदान दिया। इस आफ स्पिनर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथम्पटन में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में तेज गेंदबाजों की अनुकूल पिच पर भी चार विकेट हासिल किए। इंग्लैंड में चारों टेस्ट में अंतिम एकादश से बाहर रहने के बाद अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर एक बार फिर अपनी चमक बिखेरी। दो मैचों में 11.36 की औसत से 14 विकेट चटकाने और कानपुर टेस्ट में उम्दा बल्लेबाजी करने के लिए उन्हें एक बार फिर श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

आईसीसी पुरस्कारों के तहत कुल 13 व्यक्तिगत पुरस्कार और पुरुष तथा महिला क्रिकेट के सभी प्रारूपों में साल की सर्वश्रेष्ठ टीम के कुल पांच पुरस्कार दिए जाते हैं। व्यक्तिगत वर्ग के अन्य पुरस्कार साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी, साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए राशेल हेहोई फ्लिंट ट्रॉफी, साल का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पुरुष क्रिकेटर, साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, साल का उभरता हुआ पुरुष खिलाड़ी, साल की उभरती हुई महिला खिलाड़ी, साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष एसोसिएट खिलाड़ी, साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एसोसिएट खिलाड़ी, खेल भावना पुरस्कार और साल के सर्वश्रेष्ठ अंपायर का पुरस्कार है।

आईसीसी ने कहा, ‘‘पहले सात वर्ग के नामित खिलाड़ियों की घोषणा 28 से 31 दिसंबर के बीच की जाएगी। इन सात वर्ग में से प्रत्येक में चार खिलाड़ियों को नामित किया जाएगा और वे खिलाड़ी शामिल होंगे जिन्होंने एक जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2021 के बीच के समय के दौरान सबसे अधिक प्रभावी प्रदर्शन किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘नामित खिलाड़ियों पर फैसला पुरस्कार समिति करेगी जिसमें दुनिया भर के जाने माने क्रिकेट पत्रकार और प्रसारणकर्ताओं के अलावा आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस शामिल होंगे।’’ क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने कहा कि प्रत्येक वर्ग के विजेताओं की घोषणा जनवरी में की जाएगी।

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टीमों की घोषणा 17 और 18 जनवरी को होगी। आईसीसी ने कहा, ‘‘महिला क्रिकेट से जुड़े व्यक्तिगत पुरस्कारों की घोषणा 23 जनवरी को होगी। पुरुष पुरस्कार के अलावा खेल भावना और साल के सर्वश्रेष्ठ अंपायर के पुरस्कार की घोषणा 24 जनवरी को होगी। ’’

टॅग्स :रविचंद्रन अश्विनजो रूटकाइल जैमीसनश्रीलंका क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या