टी20 विश्व कपः भारत नहीं यूएई और ओमान में होंगे मैच, टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चलेगा

आईसीसी ने इस महीने के शुरू में बीसीसीआई को यह फैसला करने और उसे सूचित करने के लिये चार सप्ताह का समय दिया था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए क्या भारत इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर सकता है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 29, 2021 4:03 PM

Open in App
ठळक मुद्देबीसीसीआई हालांकि इस प्रमुख प्रतियोगिता का मेजबान बना रहेगा।आईपीएल के बाकी बचे मैचों का आयोजन भी सितंबर-अक्टूबर में यूएई में ही होगा।दुबई, अबुधाबी और शारजाह में आयोजित किया जाएगा।

दुबईः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि ICC पुरुष T20 विश्व कप 2021 का आयोजन भारत में नहीं होगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को यह घोषणा की।

आईसीसी ने कहा कि UAE और ओमान में स्थानांतरित कर दिया गया है। टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चलेगा। बीसीसीआई इस आयोजन का मेजबान बना रहेगा। इससे एक दिन पहले बीसीसीआई ने संकेत दिया था कि टी20 विश्व कप भारत के बाहर खेला जायेगा।

आईसीसी ने कहा ,‘‘ बीसीसीआई टूर्नामेंट का मेजबान रहेगा जो अब दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम और ओमान क्रिकेट अकादमी मैदान पर 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 के बीच खेला जायेगा।’’ टूर्नामेंट के पहले दौर में आठ क्वालीफाइंग टीमें भाग लेंगी जो ओमान और यूएई में खेला जायेगा। इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेगी जहां आठ क्वालीफायर होंगे।

टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जायेगा

आगामी टूर्नामेंट 2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप होगा । पिछली बार वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। प्रारंभिक दौर में आठ टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है। टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जायेगा।

आईसीसी सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा ,‘हमारी प्राथमिकता आईसीसी टी20 विश्व कप का सुरक्षित आयोजन करना है और वह भी मौजूदा कार्यक्रम के तहत ही।’ उन्होंने कहा ,‘‘ इस फैसले से हमें ऐसे देश में टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर निश्चितता हो गई है जो पहले भी जैव सुरक्षित माहौल में बड़े टूर्नामेंटों की मेजबानी कर चुका है।’

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा ,‘भारत में टूर्नामेंट की मेजबानी करके हमें खुशी होती लेकिन मौजूदा हालात में और विश्व चैम्पियनशिप के महत्व को देखते हुए बीसीसीआई यूएई और ओमान में इसकी मेजबानी करेगा।’

टॅग्स :टी20बीसीसीआईआईसीसीसौरव गांगुलीभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या