आईसीसी ने रबादा से दो मैचों का बैन हटाया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे तीसरा टेस्ट

इसके साथ ही रबादा के गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में खेलने का रास्ता भी साफ हो गया है।

By विनीत कुमार | Published: March 20, 2018 01:54 PM2018-03-20T13:54:00+5:302018-03-20T14:22:28+5:30

icc lifted ban from south african kagiso rabada will play in third test against Australia | आईसीसी ने रबादा से दो मैचों का बैन हटाया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे तीसरा टेस्ट

कगिसो रबादा से आईसीसी ने बैन हटाया

googleNewsNext

नई दिल्ली, 20 मार्च: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा पर लगा दो टेस्ट मैचों का बैन हटा लिया गया है। आईसीसी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। इसके साथ ही रबादा के गुरुवार से केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में खेलने का रास्ता भी साफ हो गया है। रबादा को पहले ही दक्षिण अफ्रीकी टीम ने तीसरे टेस्ट के लिए टीम में शामिल कर लिया था।

बहरहाल, रबादा पर यह फैसला ज्यूडिशियल कमिश्नर न्यूजीलैंड के माइकल हेरोन ने सोमवार को करीब पांच घंटे तक चली सुनवाई के बाद सुनाया। रबादा को हालांकि आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन का दोषी जरूर पाया गया है।

होरोन ने रबादा को खेल भावना का उल्लंघन करने के लिए नए सजा का ऐलान करते हुए उन पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया है। साथ ही एक डिमेरिट प्वाइंट भी दिया गया है। इसके बाद से रबादा के कुल डिमेरिट प्वाइंट 7 हो गए हैं, जिसके हिसाब से फिलहाल वह इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सकते हैं। (और पढ़ें: दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्के से किया ऐसा कमाल, जो अब तक कोई भारतीय नहीं कर पाया)

हेरोन ने अपने फैसले में कहा, 'अहम मुद्दा ये है कि रबादा ने जानबूझकर और गलत तरीके से स्मिथ से शरीर से संपर्क किया था या नहीं। मै इससे पूरी तरह सहमत नहीं हूं कि मिस्टर रबादा ने जानबूझकर ऐसा किया था इसलिए मैं उन्हें 2.2.7 के तहत दोषी नहीं मानता।'

हेरोन ने हालांकि अपने फैसले में साथ ही ये भी कहा कि उन्हें लगता है कि संपर्क गलत था और यह छोटी गलती जरूर थी। होरोन के अनुसार इसलिए उनपर नए आरोपों के तहत आईसीसी की आचार संहिता 2.1.1 का उल्लंघन करने के लिए 25 प्रतिशत का जुर्माना लगाया गया है। (और पढ़ें: विराट कोहली इंस्टाग्राम पर हुए सबसे ज्यादा पॉपुलर, दीपिका पादुकोण को भी मिला ये खास अवॉर्ड)

क्या था विवाद

पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए दूसरे टेस्ट के पहले दिन रबादा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट करने के बाद अपना कंधा उनसे टकराया था। इसके बाद रबादा पर रबादा पर आईसीसी की आचार संहित के लेवल-2 के उल्लंघन का आरोप लगा।

रबादा पर दूसरे टेस्ट के बाद आईसीसी मैच रेफरी जेफ क्रोवे ने तीन डिमेरिट प्वाइंट और मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया था। तीन डिमेरिट प्वाइंट के बाद रबादा के कुल 8 डिमेरिट अंक हो गए जो निलंबित होने के लिए पर्याप्त होते हैं। दरअसल, इसी मैच में रबादा ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान डेविड वॉर्नर को आउट करने के बाद बाहर जाने का इशारा किया था। इस वजह से भी उन्हें एक और डिमेरिट प्वाइंट मिला था। (और पढ़ें: BCCI ने पुलिस को दी शमी के दक्षिण अफ्रीकी दौरे से जुड़ी सभी जानकारी, किया यह बड़ा खुलासा)

Open in app