एशिया कप के सभी मैचों को मिला वनडे का दर्जा, हॉन्ग कॉन्ग की स्थिति को लेकर था कंफ्यूजन

Hong Kong: आईसीसी ने एशिया कप 2018 के सभी मैचों को वनडे का दर्जा दे दिया है, हॉन्ग कॉन्ग की स्थिति हुई स्पष्ट

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 10, 2018 11:36 AM

Open in App

नई दिल्ली, 10 सितंबर: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 15 सितंबर से शुरू होने वाले एशिया कप के सभी मैचों में वनडे का दर्जा दे दिया है। एक बीसीसीआई अधिकारी के मुताबिक आईसीसी ने इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले हॉन्ग कॉन्ग के ग्रुप मैचों को वनडे का दर्जा दे दिया है। 

एशिया कप 2018 का आयोजन 15 सितंबर से 28 सितंबर तक यूएई में होगा। इस टूर्नामेंट में खेल रही छह टीमों में से सिर्फ हॉन्ग कॉन्ग ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसे वनडे का दर्जा प्राप्त नहीं है, लेकिन आईसीसी के इस फैसले के बाद अब उसके मैचों को भी वनडे दर्जा मिलेगा। 

हॉन्ग कॉन्ग को ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान के साथ रखा गया है और वह अपना पहला मैच 16 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ और 18 जुलाई को भारत के खिलाफ खेलेगा। 

इस फैसले के बारे में आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने कहा, 'एशिया कप के सभी मैचों को वनडे का दर्जा प्रदान करना आईसीसी बोर्ड द्वारा लिया गया एक सकारात्मक कदम है, जो खेल के विकास की हमारी दीर्घकालिक महत्वाकांक्षा के संबंध में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संरचनाओं में गहराई से नजर डालने और इस खेल को फॉलो करने वाले एक अरब प्रशंसकों की संख्या बढ़ाने की कोशिश है।'

उन्होंने कहा, 'इस निर्णय के बारे में  इस साल के शुरू में हुए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर के दौरान हमारी समीक्षा में सूचित किया था। जिसमें कुछ मैच वनडे का दर्जा प्राप्त थे तो कुछ को ये दर्जा नहीं मिला था, जिससे फैंस काफी असमंसज में थे।' 

रिचर्डसन ने कहा, 'इस स्थिति को आसान बनाने के लिए हम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के सिद्धांत को उन टूर्नामेंट्स में भी लागू करेंगे जहां कई टीमों को वनडे दर्जा प्राप्त और कुछ को नहीं, इनमें एशिया कप और आईसीसी वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर्स भी शामिल हैं।' 

एशिया कप में भारत समेत खेल रहीं कुछ छह टीमों में से सिर्फ हॉन्ग कॉन्ग को वनडे का दर्जा प्राप्त नहीं है। हॉन्ग कॉन्ग ने हाल ही में हुए एशिया कप क्वॉलिफायर में वनडे दर्जा प्राप्त नेपाल को मात दी है और फाइनल में यूएई को हराते हुए इस टूर्नामेंट के लिए क्वॉलिफाई किया है। 

एशिया कप में ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और हॉन्ग कॉन्ग और ग्रु बी में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। 

टॅग्स :एशिया कपआईसीसीवनडे

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या