रवींद्र जडेजा और अश्विन की स्पिन से कैसे निपटें ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी, इयान चैपल ने बताया तरीका

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा है कि नियमित रूप से स्वीप शॉट खेलना अच्छी स्पिन गेंदबाजी को खेलने का जवाब नहीं है और अगर कोई ऐसा कह रहा है तो वह अपने दिमाग से बात नहीं कर रहा।

By शिवेंद्र राय | Published: February 26, 2023 9:07 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने दिए टीम को टिप्सभारतीय स्पिनरों के सामने खेलने का सही तरीका बतायाकहा- भारत दौरे को लेकर तैयारी काफी पहले शुरू हो जानी चाहिए थी

नई दिल्ली: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के शुरुआती 2 टेस्ट में मेहमान टीम भारतीय स्पिनर्स के सामने घुटने टेकते नजर आई थी। नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारतीय टीम ने मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हराया था। इसके बाद भारत ने नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दूसरा टेस्ट छह विकेट से जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली। 

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा दिल्ली टेस्ट में 10 विकेट लेने के बाद प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। दिल्ली टेस्ट में दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्वीप खेलते हुए आउट हुए थे। अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कंगारू टीम की स्पिन गेंदबाजी को खेलने के तरीके पर ही अंगुली उठा दी  है। इयान चैपल ने कहा है कि स्वीप शॉट खेलना अच्छी स्पिन गेंदबाजी को खेलने का जवाब नहीं है।

इयान चैपल ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के लिए अपने कॉलम में लिखा, "कुछ खिलाड़ी स्वीप शॉट खेलने में काफी अच्छे हो सकते हैं और उन्हें इस शॉट का फायदा उठाना चाहिए लेकिन अधिकतर खिलाड़ियों के लिए बेहतर तरीके मौजूद हैं। कोई भी अच्छा स्पिनर जो गेंद से उछाल हासिल करता है वो संभावना है कि लगातार स्वीप शॉट खेलने के खतरे को उजागर कर सकता है। नियमित रूप से स्वीप शॉट खेलना अच्छी स्पिन गेंदबाजी को खेलने का जवाब नहीं है और अगर कोई ऐसा कह रहा है तो वह अपने दिमाग से बात नहीं कर रहा।"

इयान चैपल ने आगे कहा, "आप भारत के महत्वपूर्ण दौरे से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया में विशेष रूप से तैयार पिचों पर अच्छी स्पिन गेंदबाजी को खेलना नहीं सीख सकते। आपको अच्छा फुटवर्क सीखना होगा-क्रीज से आगे निकलना या तेजी से बैकफुट पर जाना सीखना होगा। आपको छोटी उम्र से ऐसा करना होगा। इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया का टीम चयन भी गलत था। ऑस्ट्रेलिया की टीम दुनिया के दूसरे देशों में अच्छी होगी लेकिन भारत दौरे को लेकर चिंता काफी पहले शुरू हो जानी चाहिए थी।"

बता दें कि सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 1 मार्च से इंदौर में खेला जाएगा। इस मैच में स्टीव स्मिथ कंगारू टीम की कमान संभालेंगे क्योंकि पैट कमिंस निजी कारणो से वापस घर लौट गए हैं। 

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियारवींंद्र जडेजारविचंद्रन अश्विनऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या