साल 2011 में कप्तानी को लेकर हुई थी कहासुनी, ब्रैंडन मैक्कलम रॉस टेलर को लेकर तोड़ी चुप्पी

वर्ष 2012 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद टेलर और टीम के कोच माइक हेसन के बीच कहासुनी हुई थी।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: March 22, 2020 06:25 PM2020-03-22T18:25:06+5:302020-03-22T18:34:38+5:30

Have Respect For Ross Taylor, But We Are Not Best Friends, Says Brendon McCullum | साल 2011 में कप्तानी को लेकर हुई थी कहासुनी, ब्रैंडन मैक्कलम रॉस टेलर को लेकर तोड़ी चुप्पी

साल 2011 में कप्तानी को लेकर हुई थी कहासुनी, ब्रैंडन मैक्कलम रॉस टेलर को लेकर तोड़ी चुप्पी

googleNewsNext

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम के मुताबिक कीवी टीम स्टार बल्लेबाज रॉस टेलर के साथ उनका व्यक्तिगत मामला साल 2011 में डेनियल विटोरी के कप्तानी छोड़ने के बाद उपजा, जिसके बाद उन्हें टीम की कमान संभालनी पड़ी। 

गौरतलब है कि साल वर्ल्ड कप-2011 के बाद डेनियल विटोरी ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और मैक्कलम के बजाय टेलर को न्यूजीलैंड टीम का कप्तान बनाया गया था। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले के बाद मैक्कलम और टेलर की दोस्ती में दरार आ गई थी।

मैक्कलम ने स्काई स्पोर्ट्स पॉडकास्ट में कहा, "इसने मेरी और रॉस के साथ दोस्ती के संबंधों पर दबाव डाला। मैंने लंबे समय तक रॉस के साथ अंडर एज क्रिकेट खेली। मैं अंडर 19 टीम का कप्तान था और रॉस उपकप्तान थे। हमने हमेशा अच्छा किया।"

उन्होंने कहा, "कप्तानी छोड़ने के बाद हम दोनों उस जॉब के लिए इंटरव्यू देने गए, जहां हमें न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के भविष्य के बारे में एक पैनल के सामने अपनी बात रखनी थी। मैं वास्तव में नहीं जानता कि हम क्या कर रहे थे। अगर मेरे पास समय होता तो मैं कहता कि नहीं, मैं इस प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले रहा हूं और आप रॉस को कप्तान नियुक्त कर दो। फिर हम देखेंगे कि वहां से क्या होता है। यह न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए एक बुरा दाग है, जिसने मुझ पर और रॉस पर काफी दबाव डाला। इसके बाद रॉस से कप्तानी छिन ली गई और मुझे मिली।"

साल 2012 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद टेलर और टीम के कोच माइक हेसन के बीच कहासुनी हुई थी। इसके बाद न्यूजीलैंड को दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और भारत में हार का सामना करना पड़ा था और टीम वनडे रैंकिंग नौवें नंबर पर खिसक गई थी, जिसके बाद टेलर के सामने यह ऑप्शन दिया गया कि वह टेस्ट कप्तान बने रहें और मैक्कलम सीमित ओवरों की कप्तानी करेंगे। टेलर ने हालांकि इस विचार को खारिज कर दिया।

मैक्कलम ने कहा, मुझसे पूछा गया कि क्या मैं तीनों प्रारूपों में न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी करना चाहता हूं। इसलिए शुरू में, मैंने उनसे कहा कि मैं उनसे वापस मिलूंगा। मुझे मुश्किल विचार करने की आवश्यकता थी। मुझे पता था कि यह एक बड़ा विवादास्पद निर्णय होगा। मुझे पता था कि यह न्यूजीलैंड क्रिकेट पर भी प्रभाव डाल सकता है और एक खिलाड़ी के रूप में मेरे समय पर भी। जब मैंने अपनी पत्नी के साथ इस मामले को लेकर बैठक की तो उसने कहा 'आप इसे करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। इसके बाद मैंने उन्हें फोन किया और कहा कि मैं इसे करूंगा।"

मैक्कलम ने कहा, "रॉस ने फिर टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। मैं नहीं जानता था कि उस समय क्या हुआ। तमाम विवाद पनपे लेकिन फिर भी न्यूजीलैंड क्रिकेट उस समय इससे बाहर निकल गई। हम अच्छे दोस्त नहीं हैं। लेकिन उनके प्रति मेरे मन में बहुत सम्मान है। उनका प्यारा सा परिवार है और एक शानदार करियर है। वह अपने निजी जीवन में शांत और संतुष्ट हैं। उन्होंने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।"

Open in app