रोचक हुई भारतीय महिला टीम कोच पद की रेस, टीम इंडिया को 2011 वर्ल्ड कप जिताने वाले गैरी कर्स्टन ने किया आवेदन

Gary Kirsten: भारत की 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कोच रहे गैरी कर्स्टन ने भारतीय महिला टीम के कोच पद के लिए आवेदन किया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 15, 2018 12:26 PM

Open in App

एमएस धोनी की कप्तानी में 2011 का वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के कोच रहे गैरी कर्स्टन ने भारतीय महिला टीम के कोच पद के लिए आवेदन किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रमेश पवार के इस पद से हटने के बाद कोच पद के लिए नए आवेदन मंगवाए थे। अब इस दावेदारी में गैरी कर्स्टन के शामिल होने से कोच पद की रेस रोचक हो गई है। 

क्रिकेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन कोचों में शुमार गैरी कर्स्टन ने भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका टीम को भी कोचिंग दी है। इसके अलावा वह आईपीएल टीमों दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमों के भी कोच रह चुके हैं। इसके अलावा वह बिग बैश लीग की टीम होबार्ट हरिकेंस के भी कोच रह चुके हैं। इस साल अगस्त में डेनियल विटोरी की जगह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें अपना मुख्य कोच नियुक्त किया था। 

आरसीबी ने कर्स्टन को आईपीएल 2018 में ही अपना मुख्य कोच नियुक्त किया था और अगस्त में उन्हें मुख्य कोच बना दिया। लेकिन अगर कर्स्टन भारतीय महिला टीम के कोच बनते हैं तो आरसीबी को नया कोच तलाशना होगा। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय महिला टीम कोच पद के लिए न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन ने भी आवेदन किया है, लेकिन अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि उन्होंने आवेदन किया है या नहीं। उन्हें आईपीएल 2019 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब का मुख्य कोच बनाया गया है लेकिन अगर वह भारतीय महिला टीम के कोच चुन लिए जाते हैं तो पंजाब को नया कोच तलाशना होगा। 

अब तक भारतीय महिला टीम कोच पद के लिए कई दिग्गज खिलाड़ियों ने आवेदन किया है, जिनमें मनोज प्रभाकर, हर्शल गिब्स, डेव व्हॉटमोर, जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं। रमेश पवार ने इस पद के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना का समर्थन मिलने के बाद फिर से आवेदन किया है, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के दौरान सीनियर खिलाड़ी मिताली राज के साथ हुए विवाद को देखते हुए उन्हें दोबारा कोच बनाए जाने की संभावना काफी कम है। महिला कोच पद के लिए जिन लोगों ने आवेदन किए हैं, उनका इंटरव्यू 20 दिसंबर को होगा।

टॅग्स :गैरी कर्स्टनहरमनप्रीत कौरस्मृति मंधानाबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या