फोर्ब्स लिस्ट ब्रैंड कोहली का दिखा जलवा, धोनी के एक साल में सबसे ज्यादा कमाई के रिकॉर्ड को छोड़ सकते हैं पीछे

फोर्ब्स की 2018 की लिस्ट में विराट कोहली दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाने वाले ऐथीलट्स में शामिल हैं।

By विनीत कुमार | Published: November 27, 2018 06:09 PM2018-11-27T18:09:58+5:302018-11-27T18:09:58+5:30

forbes list virat kohli could break ms dhoni records of earning in one year as indian athlete | फोर्ब्स लिस्ट ब्रैंड कोहली का दिखा जलवा, धोनी के एक साल में सबसे ज्यादा कमाई के रिकॉर्ड को छोड़ सकते हैं पीछे

विराट कोहली और एमएस धोनी (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsकोहली फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया के 100 एथलीट की लिस्ट मेंनोवाक जोकोविच भी हैं कोहली से पीछे, फोर्ब्स लिस्ट में 83वें स्थान परधोनी ने बतौर भारतीय एथलीट 2015 में की थी रिकॉर्ड कमाई

नई दिल्ली: विराट कोहली मौजूद दौर में केवल क्रिकेट के मैदान पर ही नहीं बल्कि कमाई के मामले में भी अव्वल हैं। फोर्ब्स की ओर से जाकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया के 100 एथलीट में बतौर क्रिकेटर केवल कोहली का नाम मौजूद है।

रिपोर्ट्स के अनुसार कोहली जल्द ही एक साल में बतौर भारतीय एथलीट सबसे ज्यादा कमाई करने वाले महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं। कोहली फिलहाल दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर हैं। कोहली अभी घड़ियां, कारें, मोटरबाइक, स्पोर्ट्स शू, राइड सर्विसेजे, टायर्स, कपड़े, हेल्थ फूड, और टूथब्रश तक के विज्ञापन करते हैं। 

कोहली 30 साल के हैं और बाजुओं पर टैटू सहित बालों में कलर के साथ युवाओं में भी खासे लोकप्रिय हैं। साथ ही अनुष्का शर्मा से पिछले साल शादी के बाद कोहली को मध्यमवर्ग में पैठ बनाने में भी मदद मिली है और वे एक 'पारिवारिक व्यक्ति' की छवि के साथ उभरे हैं।

फोर्ब्स की 2018 की लिस्ट में वह दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाने वाले ऐथीलट्स की सूची में 83वें नंबर पर हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार कोहली ने पिछले 12 महीनों में 170 करोड़ रुपये कमाये हैं। यहां तक कि कोहली कमाई के मामले में टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच और अर्जेंटीना के फुटबॉलर सर्जियो एग्वेरो से भी कहीं आगे हैं।

धोनी को पीछे छोड़ेंगे कोहली!

कमाई के मामले में कोहली फिलहाल फॉर्ब्स की एथलीट की लिस्ट में नंबर-1 फ्लॉयड मेवेदर और नंबर-2 लियोनेल मेसी को भले ही पीछे नहीं छोड़ पाएं लेकिन वे जल्द ही एक साल की कमाई के मामले में धोनी को पीछे छोड़ सकते हैं। धोनी ने साल 2015 में विज्ञापन और दूसरे तरीकों से 31 मिलियन डॉलर (200 करोड़ से ज्यादा) कमाये थे। यह किसी भी भारतीय एथलीट द्वारा एक साल में कमाई गई सबसे ज्यादा राशि है।

श्रीलंका के खिलाफ 2008 में वनडे मैच से इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले कोहली के नाम 216 मैचों में 10232 रन हैं। इसमें 38 शतक और 50 अर्धशतक हैं। अब तक भारत के लिए 73 टेस्ट खेल चुके कोहली इस फॉर्मेट में भी 24 शतक और 19 अर्धशतक जमा चुके हैं। कोहली के नाम टेस्ट में 6331 रन हैं।

गौरतलब है कि मैदान पर अपने हाव-भाव से अक्सर आक्रामक नजर आने वाले कोहली हाल में अपने कई फैंस के निशाने पर भी आये थे जब उन्होंने सोशल मीडिया पर एक भारतीय फैन से दूसरे देश के खिलाड़ियों को पसंद करने पर देश छोड़ने तक को कह दिया था। हालांकि, इस विवाद का भी उनकी छवि पर कोई खास असर नहीं पड़ा और कोहली ने भी इस बयान पर सफाई देते हुए विवाद को खत्म कर दिया।

Open in app