इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक ने की संन्यास की घोषणा, भारत के खिलाफ पांचवां टेस्ट होगा आखिरी मैच

33 साल के कुक के नाम टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड है।

By विनीत कुमार | Published: September 03, 2018 4:52 PM

Open in App

लंदन, 3 सितंबर: इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। भारत के खिलाफ 7 सितंबर से होने वाला पांचवां टेस्ट उनका आखिरी टेस्ट मैच होगा। यह मैच लंदन के केनिंगटन ओवल में शुक्रवार से खेला जाना है।

33 साल के कुक के नाम टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड है। साथ ही वह इंग्लैंड की ओऱ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच (160) खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। कुक के नाम टेस्ट क्रिकेट में फिलहाल 12, 254 रन हैं। हालांकि, भारत के खिलाफ सीरीज में उनका हाल का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है।

कुक ने सोमवार को अपने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा, 'पिछले कुछ महीनों से लगातार सोचने के बाद मैंने भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।'

कुक ने बयान जारी कर कहा, 'हालांकि ये उदास करने वाला दिन है। लेकिन मैं अपने चेहरे पर बड़ी मुस्कुराहट के साथ ये फैसला ले सकता हूं क्योंकि मैं जानता हूं कि मैंने सबकुछ टीम को दिया है और अब मेरे पास कुछ नहीं बचा है। मैंने जितना सोचा था, उससे कहीं ज्यादा मैंने हासिल किया। मुझे खुशी है कि मैंने इंग्लैंड के कुछ महान खिलाड़ियों के साथ खेला। यह सबसे कड़ा फैसला है जब आप सोचते हैं कि अब आप फिर से अपने कुछ पसंदीदा साथियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर नहीं कर सकेंगे। लेकिन मैं जानता हूं कि ये सही समय है।'

कुक ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 32 शतक और 56 अर्धशतक जमाये हैं। भारत के खिलाफ नागपुर में मैच से अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले कुक का टेस्ट में एक पारी में उच्चतम स्कोर 294 रन है।

कुक ने अपने भावुक संदेश में कहा, 'मैंने बगीचे में खेलने से लेकर अपनी पूरी जिंदगी क्रिकेट को प्यार किया है और ये कभी नहीं भूल सकता कि वहां से आगे आकर इंग्लैंड की जर्सी पहनने का अहसास कैसा रहा। इसलिए मुझे लगता है कि यह सही समय है जब दूसरे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाए।'

कुक ने लंबे समय तक अपने मेंटर रहे और इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी ग्राहम गूच का भी धन्यवाद किया। साथ ही उन्होंने अपने परिवार और पत्नी को भी हर कदम पर साथ के लिए शुक्रिया कहा। कुक कुछ दिनों में तीसरे बच्चे के पिता बनने वाले हैं।

कुक ने कहा कि बहुत सारे लोग हैं, जिनको वे व्यक्तिगत तौर पर धन्यवाद देना चाहते हैं। कुक ने इसके साथ काउंटी क्रिकेट क्लब एसेक्स को भी शुक्रिया कहा। कुक ने कहा, मैं एसेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब को धन्यवाद देना चाहता हूं जो 12 साल की मेरी उम्र से मेरा साथ और समर्थन दे रहे हैं। मैं इंग्लैंड क्रिकेट के और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

कुक फिलहाल टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में छठे पायदान पर हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर (15, 921) सबसे आगे है। उनसे पीछे रिकी पॉन्टिंग (13, 378), जैक्स कैलिस (13, 289), राहुल द्रविड़ (13, 288) और कुमार संगकारा (12, 400) हैं। कुक ने 59 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी भी की है और इसमें 24 बार इंग्लिश टीम विजयी रही है। हालांकि, कप्तानी के दिनों में कुक काफी आलोचना के शिकार भी हुए।

टॅग्स :एलेस्टेयर कुकभारत vs इंग्लैंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या