ENG vs SA ODI CWC 2023: नीदरलैंड-अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका-इंग्लैंड को कूटा!, मुंबई में टकराएंगे दोनों, जानें मैच शेयडूल और कौन किस पर भारी

ENG vs SA ODI CWC 2023:मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चल रहे आईसीसी विश्व कप 2023 के 20वें मैच में दोनों टीम के बीच टक्कर है। दोनों टीमों को पिछले मैच में कमजोर टीमों के हाथों अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 20, 2023 2:43 PM

Open in App
ठळक मुद्देपचास ओवरों के विश्व कप के इतिहास में इंग्लैंड का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है।लियाम लिविंगस्टोन ने भी तीन मैचों में 20, 0 और 10 रन बनाये हैं।तीन मैचों में 43, 20 और 9 के स्कोर के साथ जोस बटलर का मनोबल गिरा हुआ है।

ENG vs SA ODI CWC 2023:आईसीसी विश्व कप 2023 में करारी हार के बाद गत चैंपियन इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने हैं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चल रहे आईसीसी विश्व कप 2023 के 20वें मैच में दोनों टीम के बीच टक्कर है। दोनों टीमों को पिछले मैच में कमजोर टीमों के हाथों अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा था।

जोस बटलर की इंग्लैंड और तेम्बा बावुमा की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीका दोनों ही निराशाजनक हार से उबरने के लिए उत्सुक है। जहां दिल्ली में इंग्लैंड को अफगानिस्तान ने चौंका दिया, वहीं धर्मशाला में नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका को एक बार फिर परास्त कर दिया।

इंग्लैंड बनाम एसए वनडे हेड टू हेडः

वनडे प्रारूप में अब तक हुए 69 मैचों में दक्षिण अफ्रीका इंग्लैंड से थोड़ा आगे है, जिसने अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 33 बार जीत हासिल की। इंग्लैंड की टीम ने 30 बार जीत हासिल की है। 1 मैच टाई पर समाप्त हुआ है। और 5 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला।

33 जीतों में से दक्षिण अफ्रीका ने 15 बार पहले बल्लेबाजी करते हुए और 18 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है, जबकि इंग्लैंड ने 19 बार पीछा करते हुए और 11 बार लक्ष्य निर्धारित करते समय जीत हासिल की है। दोपहर दो बजे से मैच होगा। आप लाइव मैच डिजनी हॉटस्टार और स्टार स्पोटर्स पर देख सकते हैं। 

टीमें:

इंग्लैंड:जोस बटलर (कप्तान), जो रूट, जॉनी बेयरस्टॉ, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, सैम कुरेन, डेविड विली, आदिल रशीद, मार्क वुड, रीसे टॉपली, गुस एटकिंसन।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजी हेंड्रिक्स, मार्को जेनसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, रेस वान डेर डुसेन , लिजाद विलियम्स।

टीमों को पिछले मैच में कमजोर टीमों के हाथों अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा लेकिन अब दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड शनिवार को विश्व कप के मैच में यहां आमने सामने होंगे तो नजरें जीत की राह पर लौटने पर लगी होंगी। विश्व कप में सर्वाधिक स्कोर (पांच विकेट पर 428 रन) का रिकॉर्ड बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका को धर्मशाला में वर्षाबाधित मैच में नीदरलैंड ने हराकर उलटफेर कर दिया।

यह इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की पहली हार थी। इसी तरह इंग्लैंड को दिल्ली में अफगानिस्तान ने मात दी। पचास ओवरों के विश्व कप के इतिहास में इंग्लैंड का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड भले ही 4 . 3 का है लेकिन इस बार दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन बेहतर रहा है।

दक्षिण अफ्रीका ने टूर्नामेंट की शुरुआत में आस्ट्रेलिया और श्रीलंका को सौ से अधिक रनों के अंतर से हराया लेकिन डच टीम से हार ने एक बार फिर साबित कर दिया कि दबाव के सामने टीम बिखर जाती है। इंग्लैंड की टीम भी हर विभाग में जूझ रही है और उसका मनोबल गिरा हुआ है। इस मैच में उसे बेन स्टोक्स की सेवायें मिल सकती है जो पहले तीन मैच कूल्हे की चोट के कारण नहीं खेल सके थे।

टूर्नामेंट के पहले मैच में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड ने हराया था। इसके बाद इंग्लैंड ने बांग्लादेश को मात दी लेकिन अफगानिस्तान से मिली हार ने उसका मनोबल गिरा दिया। तीन मैचों में 43, 20 और 9 के स्कोर के साथ जोस बटलर का मनोबल गिरा हुआ है। वहीं लियाम लिविंगस्टोन ने भी तीन मैचों में 20, 0 और 10 रन बनाये हैं।

जो रूट ने दो अर्धशतक और डेविड मलान ने शतक बनाया है लेकिन बल्लेबाजों को एक ईकाई के रूप में खेलना होगा। रीसे टॉपली (पांच विकेट) , मार्क वुड (तीन विकेट) और आदिल रशीद (चार विकेट) भी अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। पिछली बार इंग्लैंड के लिये सर्वाधिक 20 विकेट लेने वाले जोफ्रा आर्चर मुंबई पहुंच गए हैं लेकिन वह रिजर्व गेंदबाज होंगे और अभी वापसी का कोई इरादा नहीं है।

तेम्बा बावुमा बतौर बल्लेबाज कभी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके लेकिन पिछले साल भर में कप्तानी बखूबी की है। लगातार दो शतक के साथ क्विंटोन डिकॉक ने साबित कर दिया कि वह भी पीछे नहीं है। एडेन मार्कराम और रासी वान डेर डुसेन भी फॉर्म में हैं और हालात के अनुरूप तेज खेल सकते हैं। विश्व कप का कारवां आखिर उस मैदान पर आ गया है जहां 2011 में फाइनल हुआ था। सीमारेखा छोटी होने से वानखेड़े स्टेडियम बल्लेबाजों का मददगार रहा है।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमआईसीसीटेम्बा बावुमाजोस बटलर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या