इंटरनेशनल मैचों के लिए तैयार हुआ भारत का यह स्टेडियम, विदेशी टीम ने बनाया अपना होम ग्राउंड

इस स्टेडियम की खास बात यह है कि ये स्टेडियम भले ही भारत में है, लेकिन इसको एक दूसरे देश का घरेलू मैदान बोला जाएगा।

By सुमित राय | Published: May 30, 2018 04:57 PM2018-05-30T16:57:07+5:302018-05-30T16:57:07+5:30

Dehradun International cricket Stadium All Set to Make International Debut | इंटरनेशनल मैचों के लिए तैयार हुआ भारत का यह स्टेडियम, विदेशी टीम ने बनाया अपना होम ग्राउंड

Dehradun International cricket Stadium All Set to Make International Debut

googleNewsNext

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की विशेष समिति ने अंतिम जांच के बाद उत्तराखंड सरकार द्वारा देहरादून में तैयार किए गए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को अपनी हरी झंडी दे दी है। आईसीसी समिति ने स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय पैमानों के अनुरूप पाया और अपनी जांच के बाद इसे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 मैचों के आयोजन की मंजूरी दे दी।

इस स्टेडियम की खास बात यह है कि ये स्टेडियम भले ही भारत में है, लेकिन इसको एक दूसरे देश का घरेलू मैदान बोला जाएगा। इस ग्राउंड को अफगानिस्तान टीम ने अपना होम ग्राउंड बनाया है। इसी ग्राउंड पर 3, 5 और 7 जून को अफगान टीम बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। 

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में स्थित यह स्टेडियम में 25,000 दर्शकों के बैठने की सुविधा है। यह स्टेडियम रोलिंग पहाड़ियों और नदियों की प्रवाह के बिल्कुल सामने स्थित है। आईसीसी की समिति ने इस ग्राउंड में खिलाड़ियों की सुविधाओं, मीडिया और ब्रॉडकास्ट के जरूरी स्तर को अंतरराष्ट्रीय मानकों का पाया, इसके बाद इसका उद्घाटन किया गया।

कोलाज डिजाइन द्वारा तैयार किया गया देहरादून अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत का पहला लीड (ऊर्जा और पर्यावरण डिजाइन) गोल्ड मानक स्टेडियम है। कोलाज डिजाइन, भारत की अग्रणी खेल इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है। इस स्टेडियम की सबसे खास बात ये है कि आपातकाल के समय में स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शकों को महज 8 मिनट के समय में सुरक्षित रूप से बाहर निकाला जा सकता है।

Open in app