CWG 2022: महिला क्रिकेट टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से,कप्तान हरमनप्रीत ने बताया गोल्ड जीतने का प्लान!

राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय टीम शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। इसके बाद उसका अगला मैच पाकिस्तान से है। पहली बार सभी प्रारूप की पूर्णकालिक कप्तान बनीं हरमनप्रीत कौर को अपनी टीम से आक्रामक खेल की उम्मीद है। हरमनप्रीत ने कहा है कि हमारे पास हर टीम के लिए योजना है। लेकिन फिलहाल टीम सिर्फ पहले मैच पर फोकस कर रही है।

By शिवेंद्र राय | Published: July 29, 2022 11:30 AM

Open in App
ठळक मुद्देराष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया सेहरमनप्रीत कौर संभाल रहीं हैं भारतीय टीम की कमापहले मैच में नहीं खेलेंगी ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर

बर्मिंघम: बर्मिंघम में हो रहे 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को भी जगह मिली है। राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में यह पहला अवसर होगा जब महिलाएं क्रिकेट खेलेंगी। इससे पहले 1998 में क्रिकेट को शामिल किया गया था लेकिन तब सिर्फ पुरुष टीमों ने हिस्सा लिया था। आज अपने पहले मुकाबले में भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के मुकाबले टी20 प्रारूप में खेले जाएंगे। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कमान इस समय हरमनप्रीत कौर के हाथ में है। भारत को ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बारबाडोस के साथ रखा गया है। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए हरमनप्रीत ने कुछ महत्वपूर्ण बाते कहीं और टूर्नामेंट में अपनी रणनीति के बारे मे बताया। 

हरमनप्रीत ने कहा, "हमारे पास हर टीम के लिए योजना है। लेकिन फिलहाल हम सिर्फ पहले मैच पर फोकस कर रहे हैं। हम एक वक्त पर एक ही मैच की तैयारी करेंगे।"

पहले मैच को महत्वपूर्ण बताते हुए हरमनप्रीत ने कहा, "सभी चीजें महत्वपूर्ण हैं। खासतौर पर इस तरह के टूर्नामेंट में सभी मैच जीतना महत्वपूर्ण है। पहला मैच पूरे टूर्नामेंट के लिए मोमेंटम सेट करेगा। हम लोग नेट्स में ही प्रैक्टिस कर पाए हैं, पिच पर नहीं। वहां पिच बहुत अच्छी है जो कि बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों के लिए शानदार है।"

टीम के बारे में बात करते हुए  हरमनप्रीत ने कहा, "हमारे पास अभी एक संतुलित टीम है। अगर हम इसमें फेरबदल करते हैं तो हमारे पास बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी का अच्छा संयोजन हो सकता है। चीजें अच्छी दिख रही हैं, मैच से पहले तीन अभ्यास सत्र हुए हैं। हर कोई शानदार फॉर्म में है और मैच का इंतजार कर रहा है।"

पहली बार सभी प्रारूप की पूर्णकालिक कप्तान बनीं हरमनप्रीत ने उम्मीद जताई कि राष्ट्रमंडल खेलों में टीम आक्रामक होकर खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले पहले मैच में भारत को ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर की कमी खलेगी। वह कोरोना संक्रमित होने की वजह से टीम के साथ बर्मिंघम नहीं जा सकी हैं। 

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाहरमनप्रीत कौरभारतीय क्रिकेट टीमबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या