CWC ODI World Cup 2023: मुंबई में हार्दिक पंड्या की वापसी!, कौन होगा टीम से बाहर, सूर्यकुमार या श्रेयस

CWC ICC ODI World Cup 2023: मुंबई के इस बल्लेबाज ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ धैर्य से बल्लेबाजी कर अपने बदले हुए रुख का परिचय दिया।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 30, 2023 05:14 PM2023-10-30T17:14:02+5:302023-10-30T17:14:59+5:30

CWC ICC ODI World Cup 2023 Suryakumar Yadav in Shreyas Iyer out return all-rounder Hardik Pandya team india rohit sharma coach rahul dravid | CWC ODI World Cup 2023: मुंबई में हार्दिक पंड्या की वापसी!, कौन होगा टीम से बाहर, सूर्यकुमार या श्रेयस

file photo

Next
Highlightsबल्लेबाज ने लंबे समय तक एकदिवसीय में निराश किया है। रोहित शर्मा के साथ धैर्य से बल्लेबाजी कर अपने बदले हुए रुख का परिचय दिया।हम सभी जानते हैं कि सूर्या टी20 में क्या कर सकते हैं।

CWC ICC ODI World Cup 2023: इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा विश्व कप मैच में मुश्किल परिस्थितियों में शानदार बल्लेबाजी करने वाले सूर्यकुमार यादव टीम में हरफनमौला हार्दिक पंड्या की वापसी के बाद अपनी जगह बरकरार रख सकते हैं जबकि पिछले कुछ मैचों में बल्ले से अच्छा नहीं कर पा रहे श्रेयस अय्यर को अंतिम एकादश से बाहर होना पड़ सकता है।

सूर्यकुमार के कौशल और मजबूत मानसिकता पर किसी को संदेह नहीं है लेकिन टी20 प्रारूप ने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से धाक जमाने वाले इस बल्लेबाज ने लंबे समय तक एकदिवसीय में निराश किया है। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम जब मुश्किल परिस्थिति में थी तब मुंबई के इस बल्लेबाज ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ धैर्य से बल्लेबाजी कर अपने बदले हुए रुख का परिचय दिया।

उन्होंने बल्लेबाजी के लिए मुश्किल परिस्थितियों में 47 गेंद में 49 रन की पारी खेल अंतिम एकादश में अपनी जगह मजबूत की। सूर्यकुमार की इस पारी ने श्रेयस के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। हार्दिक टखने की चोट से उबर कर विश्व कप के आखिरी कुछ मैचों में वापसी कर सकते हैं। भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता जतिन परांजपे ने कहा, ‘‘ हम सभी जानते हैं कि सूर्या टी20 में क्या कर सकते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अच्छी बात यह रही कि उन्होंने स्थिति को समझा और रोहित की मौजूदगी में सहायक बल्लेबाज की भूमिका निभाई। परिस्थितियों के मुताबिक उनकी बल्लेबाजी शीर्ष स्तर की थी। उन्होंने स्क्वायर के पीछे अपना पसंदीदा पिक-अप शॉट तभी खेला जब उन्हें पता था कि अब आक्रमण करने का समय है।’’

भारत के लिए चार एकदिवसीय खेलने वाले परांजपे ने कहा, ‘‘ इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने गेंदबाजों का डटकर सामना किया। हार्दिक की टीम में वापसी पर लोकेश राहुल चौथे क्रम पर श्रेयस की जगह बल्लेबाजी कर सकते हैं।’’ सूर्यकुमार को मैदान के चारों ओर सहजता से बड़े शॉट खेलने के लिए जाना जाता है।

वनडे क्रिकेट में उन पर स्ट्राइक रोटेट (दौड़ कर रन बनाने) करने में विफल रहने का आरोप लगता रहा है लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 19 बार एक रन चुराये। भारत के पूर्व विकेटकीपर और कमेंटेटर दीप दास गुप्ता ने कहा, ‘‘ वह आकलन करने में सफल रहा था कि इस पिच पर 280 से आस-पास का स्कोर खड़ा करना मुश्किल होगा और प्रतिद्वंद्वी टीम को चुनौती देने के लिए 240 रन काफी होंगे।

उसने इस बात को ध्यान में रखकर अपने खेल में बदलाव किया।’’ दासगुप्ता ने भी माना की हार्दिक की वापसी के बाद सूर्यकुमार ने टीम में बने रहने के लिए मजबूत दावा पेश किया है। उन्होंने कहा, ‘‘ श्रेयस लय में नहीं दिख रहा है। अगर आप विशिष्ट भूमिकाओं पर टिके रहने की बात करते हैं, तो मेरा मानना है कि परिस्थितियों के मुताबिक पांचवें और छठे क्रम पर सूर्या और हार्दिक दोनों में से किसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ’’ 

Open in app