World Cup: इन 14 खिलाड़ियों ने भारत को दिलाया था पहला खिताब, ऐसा रहा था 1983 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर

1983 में कपिल देव की अगुआई में भारतीय टीम इंग्लैंड में विश्व कप खेलने गई थी, लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि कपिल की यह टीम वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करेगी।

By सुमित राय | Published: May 16, 2019 7:22 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय टीम ने पहली बार साल 1983 में पहली बार खिताब अपने नाम किया।1983 में कपिल देव की अगुआई में भारतीय टीम इंग्लैंड में विश्व कप खेलने गई थी।भारत ने फाइनल में दो वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर पहला खिताब अपने नाम किया।

इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के 12वें सीजन की शुरुआत 30 मई से हो रही है, जिसका फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा। इस साल भारतीय टीम को वर्ल्ड कप खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, जो तीसरी बार आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब हासिल करने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम ने पहली बार साल 1983 में पहली बार खिताब अपने नाम किया।

1983 में कपिल देव की अगुआई में भारतीय टीम इंग्लैंड में विश्व कप खेलने गई थी, लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि कपिल की यह टीम वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करेगी। जब लॉर्डस की बॉलकनी में कपिल ने विश्व कप की ट्रॉफी उठाई तो करोड़ों भारतीयों का सिर गर्व से ऊपर उठ गया।

भारत की विश्व कप विजेता टीम

कपिल देव (कप्तान), मोहिंदर अमरनाथ, कीर्ति आजाद, रोजर बिन्नी, सुनील गावस्कर, सैयद किरमानी (विकेटकीपर), मदन लाल, संदीप पाटिल, बलविंदर संधू, यशपाल शर्मा, रवि शास्त्री, के. श्रीकांत, सुनील वाल्सन और दिलीप वेंगसरकर।

पहले मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को हराया

भारतीय टीम ने 1983 वर्ल्ड कप में पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। भारतीय टीम ने मैन ऑफ द मैच यशपाल शर्मा के 89 रनों की मदद से 60 ओवर में आठ विकेट पर 262 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम की ओर से रोजर बिन्नी और रवि शास्त्री के तीन-तीन विकेट लेकर कैरेबियाई टीम को 55वें ओवर में 228 पर ढेर कर दिया।

दूसरे मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को हराया

दूसरे मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को मैन ऑफ द मैच मदन लाल (3/27) के प्रदर्शन की बदौलत 51.4 ओवर में 155 रनों पर रोक दिया। भारतीय टीम ने 37.3 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 157 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

तीसरा और चौथा मैच हार गई भारतीय टीम

तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज करते हुए नौ विकेट खोकर 320 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 37.5 ओवर में 158 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद चौथे मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 9 विकेट गंवाकर 282 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारतीय टीम 53.1 ओवर में 216 रनों पर सिमट गई।

पांचवें मैच में कपिल के दम पर जीता भारत

वर्ल्ड कप 1983 में भारतीय टीम ने अपने पांचवें मैच में जिम्बाब्वे को 31 रनों से हराया था, लेकिन यह जीत बहुत मुश्किल से मिली थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के शुरुआत पांच बल्लेबाज दहाईं के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके और 17 के स्कोर पर पांच विकेट गंवा दिए।

यहां से मैन ऑफ द मैच कपिल देव ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर स्कोर को 266 तक ले गए। कपिन ने 138 गेंदों में 16 चौके और छह छक्के की मदद से 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी। कपिल ने विकेटकीपर सैयद किरमानी (24) के साथ नौवें विकेट के लिए 126 रन जोड़े। इसके बाद भारत ने जिंबाब्वे को 57 ओवर में 235 रन पर ढेर कर 31 रन से मैच जीता।

क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को दी मात

भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। टीम इंडिया पहले बैटिंग करते हुए 55.5 ओवर में 247 रनों पर ढेर हो गई। इसके बाद मदन लाल और रोजर बिन्नी ने चार-चार विकेट चटकाते हुए 38.2 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 129 रन पर समेट दिया।

सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड को हराया

क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना इंग्लैंड से हुआ। भारत ने इंग्लैंड को पहले 60 ओवर में 213 रनों पर समेट दिया। इसके बाद टीम इंडिया ने लक्ष्य को 54.4 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 217 रन बनाकर हासिल कर लिया।

वेस्टइंडीज को हराकर चैंपियन बना भारत

भारतीय टीम ने लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मुकाबले में दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर आईसीसी वर्ल्ड कप का पहला खिताब अपने नाम किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 54.4 ओवरों में 183 रनों पर ढेर हो गई। इसके बाद मोहिंदर अमरनाथ और मदन लाल ने तीन-तीन विकेट लेकर वेस्टइंडीज को 52 ओवरों में 140 रनों पर ढेर कर दिया। मोहिंदर अमरनाथ को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन (26 रन और तीन विकेट) के लिए 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड मिला।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपक्रिकेट रिकॉर्डकपिल देवरवि शास्त्रीकीर्ति आजादसुनील गावस्करटीम इंडिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या