कोरोना वायरस अपडेट

By भाषा | Published: May 23, 2021 1:46 PM

Open in App

नयी दिल्ली, 23 मई भाषा की विभिन्न फाइलों से रविवार को जारी कोरोना वायरस संबंधी देश और दुनिया के प्रमुख समाचार इस प्रकार हैं :

दि8 वायरस लीड मामले

भारत में कोविड-19 के 2.40 लाख नए मामले सामने आए; 3,741 मरीजों की मौत

नयी दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 2.40 लाख नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ संक्रमण के रोज आने वाले मामले लगातार सातवें दिन तीन लाख से नीचे रहे।

दि14 दिल्ली वायरस लॉकडाउन

दिल्ली में और एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में एक और हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की रविवार को घोषणा करते हुए कहा कि अगर कोविड-19 के मामलों में कमी जारी रहती है तो 31 मई से चरणबद्ध तरीके से ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रादे2 महाराष्ट्र वायरस ठाणे

ठाणे में कोविड-19 के 1,001 नए मामले, 52 संक्रमितों की मौत

ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे में कोरोना वायरस के 1,001 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 5,08,647 हो गई।

प्रादे3 अंडमान वायरस मामले

अंडमान में कोविड-19 के 31 नए मामले, संक्रमितों की कुल संख्या 6,820 हुई

पोर्ट ब्लेयर: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में कोरोना वायरस के कम से कम 31 नए मामले आने के बाद केंद्रशासित प्रदेश में वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 6,820 हो गई है।

प्रादे4 उप्र टीका

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में अब 18-44 आयु वर्ग के लोगों का एक जून से टीकाकरण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में एक जून से सभी जिला मुख्यालयों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का कोविड टीकाकरण किया जाएगा।

प्रादे12 उप्र मायावती

कोरोना वायरस से जुड़े रोगों पर नियंत्रण के लिए ठोस उपाय करे सरकार : मायावती

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख एवं उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने रविवार को कोरोना वायरस से संबंधित बताए जा रहे फंगस और अन्य रोगों को जानलेवा बताते हुए देश में अभी तक की स्वास्थ्य तैयारियों को आधा-अधूरा करार दिया है। उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार को ठोस उपायों पर काम करने की सलाह दी है।

प्रादे13 लद्दाख वायरस मामले

लद्दाख में कोविड-19 के 131 नए मामले, तीन मरीजों की मौत

लेह: लद्दाख में कोविड-19 से तीन और मरीजों की मौत हो गई है जबकि संक्रमण के 131 नए मामले सामने आए हैं।

प्रादे14 कर्नाटक ऑक्सीजन एक्सप्रेस

बेंगलुरु पहुंची नौवीं ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’

बेंगलुरु: छह कंटेनरों में 120 टन तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन (एलएमओ) लेकर नौवीं ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ रविवार सुबह बेंगलुरु पहुंची।

प्रादे15 अरुणाचल वायरस मामले

अरुणाचल में कोविड-19 के 314 नए मामले, तीन और लोगों की मौत

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 314 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले 23,867 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

वि2 वायरस भारत लेखक

भारत को कोविड-19 संकट से सीख लेने की जरूरत है : चेतन भगत

दुबई: प्रसिद्ध लेखक चेतन भगत ने कहा कि भारत को कोरोना वायरस के बेतहाशा मामलों से पैदा हुए मौजूदा संकट से सीख लेने और अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार लाने की जरूरत है।

वि9 वायरस संरा गुतारेस

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच सांसों के लिए संघर्ष कर रहे हैं लोग : संरा प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि भारत, दक्षिण अमेरिका और अन्य क्षेत्रों में कोविड-19 मामलों की हालिया वृद्धि ने “लोगों को हमारी आंखों के सामने सांसों के लिए सचमुच संघर्ष करने के लिए” छोड़ दिया है।

वि10 वायरस अमेरिका समुदाय मदद

भारत के ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 को रोकने के लिए भारतीय समुदाय ने ‘प्रोजेक्ट मदद’ की शुरुआत की

न्यूयॉर्क: कोरोना वायरस की महामारी की दूसरी लहर में भारत के ग्रामीण इलाकों के प्रभावित होने के चलते अमेरिका में प्रवासी भारतीय डॉक्टरों एवं पेशेवरों और भारत में चिकित्सा समुदाय के लोगों ने अनूठी पहल की है। इसमें डिजिटल माध्यम से ग्रामीण इलाके के स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के इलाज संबंधी जानकारी दी जाएगी और वास्तविक समय में अस्पतालों में बिस्तर की स्थिति से अवगत कराया जाएगा। साथ ही टीके को लेकर भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश की जाएगी।

अर्थ6 एफपीआई निकासी

कोविड प्रभाव: विदेशी निवेशकों ने मई में अबतक शुद्ध रूप से 4,444 करोड़ रुपये निकाले

नयी दिल्ली: विदेशी निवेशकों ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर और भारतीय अर्थव्यवस्था पर उसके पड़ने वाले प्रभाव की चिंता में मई में अबतक भारतीय बाजारों से 4,444 करोड़ रुपये की निकासी की है।

अर्थ5 शेयर समीक्षा

कोविड महामारी से जुड़ी गतिविधियों, वैश्विक प्रवृत्ति से तय होगी शेयर बाजार की चाल: विश्लेषक

नयी दिल्ली: कंपनियों के तिमाही परिणाम लगभग आ जाने के बाद अब इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल कोविड-19 मामले में अद्यतन रिपोर्ट के साथ वैश्विक रुख से तय होगी। यह बात विश्लेषकों ने कही है।

अर्थ1 वायरस-लार्सन कार्यबल

एल एंड टी ने कार्यबल को जोड़े रखने के लिए प्रयास तेज किए: कंपनी सीईओ

नयी दिल्ली: इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी लार्सन एंड टूब्रो ने (एल एंड टी) ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के फैलने के बाद से अपने कार्यबल को जोड़े रखने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

खेल4 खेल वायरस लंका

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच से पहले श्रीलंकाई दल के तीन सदस्य कोविड से संक्रमित

ढाका: बांग्लादेश के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच से कुछ घंटे पहले श्रीलंकाई दल के तीन सदस्यों को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है।

खेल2 खेल वायरस पर्वतारोही एवरेस्ट

एवरेस्ट पर पहुंचा कोरोना वायरस, 100 से अधिक पर्वतारोही संक्रमित

काठमांडू: कोरोना वायरस ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर भी अपने पांव पसार दिए हैं। पर्वतारोहण से जुड़े एक विशेषज्ञ के अनुसार कम से कम 100 पर्वतारोही और सहयोग कर्मी कोविड-19 से पीड़ित पाए गए हैं, हालांकि नेपाल के अधिकारियों ने इससे इनकार किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या