चेतेश्वर पुजारा ने चुनी अपनी वर्ल्ड टेस्ट इलेवन, कोहली, स्मिथ को किया शामिल, खुद समेत 4 भारतीयों को दी जगह

Cheteshwar Pujara World Test XI: चेतेश्वर पुजारा ने अपनी वर्ल्ड टेस्ट इलेवन में विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को दी जगह, कुल चार भारतीयों को किया शामिल

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 08, 2020 4:46 PM

Open in App
ठळक मुद्देचेतेश्वर पुजारा ने अपनी टेस्ट इलेवन में कोहली, स्मिथ और बेन स्टोक्स को चुनापुजारा ने अपनी टेस्ट इलेवन में डेविड वॉर्नर और केन विलियम्सन को ओपनर बनाया

टीम इंडिया के टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने विराट कोहली और स्टीव स्मिथ दोनों को अपनी वर्ल्ड टेस्ट इलेवन में शामिल किया, जिसमें कुल चार भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। पुजारा को खुद को टीम में चुनने को कहा गया था, जिसने अन्य भारतीयों के लिए तीन स्थान छोड़े गए थे।

कोहली के अलावा, आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह दो अन्य भारतीय थे जिन्होंने पुजारा की इस टीम में जगह बनाई। क्रिकबज पर हर्षा भोगले से बात करते हुए, पुजारा ने डेविड वॉर्नर और केन विलियम्सन को अपनी टीम के दो ओपनिंग बल्लेबाजों के रूप में चुना। 

वॉर्नर सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के लिए एक नियमित सलामी बल्लेबाज हैं, लेकिन विलियमसन मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हैं।

पुजारा ने अपनी टेस्ट इलेवन में दी कोहली और स्मिथ को जगह

न्यूजीलैंड के कप्तान, जो आज 30वां जन्मदिन मना रहे हैं, के 80 टेस्ट मैचों में 6476 रन हैं। 77 टेस्ट में 5840 रन बनाने वाले पुजारा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। उनके बाद विराट कोहली और स्टीव स्मिथ का नंबर आता है।

इन दोनों दिग्गज के बीच पिछले दो साल से अधिक समय से टेस्ट में शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा जारी हैं। कोहली सूची में दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन एक ऑल-फॉर्मेट खिलाड़ी हैं। वह तीनों प्रारूपों में 50 से अधिक के औसत वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान, कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले एकमात्र एशियाई कप्तान भी हैं।

पुजारा को अपनी वर्ल्ड टेस्ट इलेवन में खुद को चुनने को कहा गया था (ICC)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्मिथ सबसे लंबे प्रारूप में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं। वह खेल से एक साल तक दूर रहने के बावजूद शीर्ष 10 की सूची में बने रहे और अपनी वापसी के बाद इस स्थान को फिर से हासिल किया।

पुजारा ने दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को किया शामिल

उनके बाद ऑलराउंडर बेन स्टोक्स हैं। इंग्लैंड के टेस्ट उप-कप्तान का सफर 2019 के बाद से हर फॉर्मेट में स्वप्निल रहा है और वह विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं। स्टोक्स के 66 टेस्ट में 4419 रन और 156 विकेट हैं।

न्यूजीलैंड के बीजे वाटलिंग ने पुजारा की टीम में जगह बनाने के लिए दूसरों को पछाड़ा। न्यूजीलैंड द्वारा खेले जाने वाले टेस्ट की सीमित संख्या के कारण वाटलिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं जाता है। उनके खाते में 70 टेस्ट मैचों में 3658 रन और 249 शिकार दर्ज हैं।

पुजारा ने अश्विन, बुमराह, पैट कमिंस और कगिसो रबादा के रूप में एक मजबूत गेंदबाजी आक्रमण चुना। उन्होंने रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को क्रमशः 12वें और 13वें खिलाड़ी के रूप में शामिल किया।

चेतेश्वर पुजारा की वर्ल्ड टेस्ट इलेवन: डेविड वॉर्नर, केन विलियम्सन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग (w), रविचंद्रन अश्विन, जसजीत बुमराह, पैट कमिंस, कगिसो रबादा, रवींद्र जडेजा (12वें खिलाड़ी), मोहम्मद शमी (13वें खिलाड़ी)।

टॅग्स :चेतेश्वर पुजाराविराट कोहलीस्टीव स्मिथ

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या