विश्वकप में हार की गाज गिरेगी, पीसीबी में आमूलचूल बदलाव की तैयारी, खिलाड़ियों के लिए बनेगी आचार संहिता

खिलाड़ी ना केवल अपनी पत्नियों और बच्चों को विश्व कप के लिए ले गए बल्कि उनके माता-पिता, भाई आदि भी टीम होटल में ठहरे जिससे अध्यक्ष नाखुश हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 24, 2024 05:10 PM2024-06-24T17:10:20+5:302024-06-24T17:11:20+5:30

changes in PCB code of conduct to be made for players Babar Shaheen Shah Afridi | विश्वकप में हार की गाज गिरेगी, पीसीबी में आमूलचूल बदलाव की तैयारी, खिलाड़ियों के लिए बनेगी आचार संहिता

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान के लचर प्रदर्शन के बाद देश के क्रिकेट बोर्ड में बदलाव की तैयारी खिलाड़ियों के लिए आचार संहिता बनाने की तैयारी भी की जा रही है टूर्नामेंट के दौरान अपने परिवारों को साथ ले गए थे

नई दिल्ली:  अमेरिका में टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के लचर प्रदर्शन के बाद देश के क्रिकेट बोर्ड में बदलाव की तैयारी है और खिलाड़ियों के लिए आचार संहिता बनाने की तैयारी भी की जा रही है जो टूर्नामेंट के दौरान अपने परिवारों को साथ ले जाने और पैसे लेकर प्रचार कार्यक्रमों में जाने के लिए आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक विश्वसनीय सूत्र ने पुष्टि की है कि अध्यक्ष मोहसिन नकवी कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के प्रदर्शन से नाराज हैं और उन्होंने टीम में व्याप्त अनुशासनहीनता के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया है। टीम टी20 विश्व कप में लीग चरण से भी आगे नहीं बढ़ सकी। 

सूत्र ने कहा, " आप उम्मीद कर सकते हैं कि पीसीबी भविष्य में वरिष्ठ प्रबंधन स्तर के कुछ अधिकारियों को बाहर कर देगा और खिलाड़ियों के लिए कुछ सख्त नीतियां भी लागू करेगा।"  उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को आईसीसी और अन्य प्रमुख प्रतियोगिताओं में अपने परिवारों को साथ ले जाने की अनुमति नहीं देने के बारे में नीतिगत निर्णय भी पीसीबी द्वारा जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। 

सूत्र ने कहा, " इतने सारे खिलाड़ी ना केवल अपनी पत्नियों और बच्चों को विश्व कप के लिए ले गए बल्कि उनके माता-पिता, भाई आदि भी टीम होटल में ठहरे जिससे अध्यक्ष नाखुश हैं।"  उन्होंने कहा कि जब इस बारे में पूछताछ की गई कि खिलाड़ियों को अपने परिवार के सभी सदस्यों को दौरे पर ले जाने की अनुमति किसने दी तो पता चला कि इस निर्णय के पीछे बोर्ड के कुछ वरिष्ठ अधिकारी थे। सूत्र ने कहा कि पीसीबी प्रमुख ने अब वरिष्ठ प्रबंधन स्तर के सभी अधिकारियों से प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट मांगी है क्योंकि वह अगले साल की शुरुआत में पाकिस्तान में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए काम की प्रगति से भी नाखुश हैं। 

‘जंग’ अखबार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने डलास में एक ‘मीट-एंड-ग्रीट’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रति व्यक्ति 2500 डॉलर का शुल्क भी लिया। इसमें यह भी कहा गया है कि कप्तान बाबर आजम और अन्य खिलाड़ियों को किए गए भुगतान में अंतर के कारण एक अन्य कार्यक्रम ‘ए नाइट विद स्टार्स’ को रद्द कर दिया गया था। 

इन सभी खुलासों का विश्लेषण टूर्नामेंट में पदार्पण करने वाले अमेरिका और चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से हारने के बाद लीग चरण से पाकिस्तान के बाहर होने के पोस्टमार्टम के दौरान किया जाएगा। दिसंबर 2022 से बोर्ड को चार अध्यक्ष मिल चुके हैं लेकिन वरिष्ठ प्रबंधन स्तर के किसी भी अधिकारी को स्थानांतरित या बर्खास्त नहीं किया गया है। इसके अलावा बाबर और तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के बीच कप्तानी को लेकर मतभेद के कारण टीम में गुटबाजी की भी अटकलें हैं। 

(इनपुट- भाषा)

Open in app