Border-Gavaskar series 2024-25: लो जी हो गया कंफर्म!, इस मैदान पर खेला जाएगा पहला टेस्ट, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी शेयडूल जारी, 33 साल बाद 5 मैचों की सीरीज!

Border-Gavaskar series 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल के आखिर में होने वाली पांच टेस्ट मैचों की बहुप्रतीक्षित सीरीज का पहला मैच पर्थ में खेला जाएगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 26, 2024 2:51 PM

Open in App
ठळक मुद्देएडिलेड में खेले जाने वाला दूसरा मैच दिन रात्रि का होगा।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कार्यक्रम जारी किया है।भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत इस साल नवंबर में हो रही है।

Border-Gavaskar series 2024: भारत और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बीच 2024-25 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 22 नवंबर को पर्थ में शुरू होगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार (26 मार्च) को इसकी पुष्टि कर दी है। पांच मैचों की सीरीज के अन्य मैच एडिलेड, ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी में खेला जाएगा। एडिलेड दूसरे टेस्ट मैच, जबकि ब्रिस्बेन तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच हर बार की तरह मेलबर्न में होगा, जबकि नए साल पर दोनों टीम सिडनी में अंतिम मैच खेलेंगे। एडिलेड में खेले जाने वाला दूसरा मैच दिन रात्रि का होगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कार्यक्रम जारी किया है।

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2024-25 कार्यक्रम:

पहला टेस्ट: 22-26 नवंबर, पर्थ

दूसरा टेस्ट: 6-10 दिसंबर, एडिलेड (दिन/रात्रि)

तीसरा टेस्ट: 14-18 दिसंबर, ब्रिस्बेन

चौथा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, मेलबर्न

5वां टेस्ट: 3-7 जनवरी, सिडनी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत इस साल नवंबर में हो रही है। यह 1991-92 के बाद पहला अवसर होगा, जबकि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी। इससे पहले 1991-92 में भारतीय टीम को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत ने जब 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब पर्थ में दूसरा टेस्ट मैच खेला गया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 146 रन से जीता था। इन दोनों देश के बीच 2020-21 में खेली गई सीरीज से पहले पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ ने पर्थ को एक भी मैच की मेजबानी नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की थी। पर्थ के नवीनतम टेस्ट स्थल ने अब तक चार टेस्ट मैचों की मेजबानी की है।

घरेलू टीम ने चारों में जीत हासिल की है। दूसरा टेस्ट 6 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होगा। पिछली बार जब भारत ने एडिलेड में रोशनी के नीचे गुलाबी गेंद का टेस्ट खेला था, तो वे सिर्फ 36 रन पर आउट हो गए थे। गुलाबी गेंद टेस्ट की तैयारी के लिए नौ दिन का अंतराल है। एमसीजी और एससीजी में पारंपरिक बॉक्सिंग डे और नए साल का टेस्ट होगा।

टॅग्स :टीम इंडियाऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमबीसीसीआईआईसीसीपैट कमिंसरोहित शर्मा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या